Delhi Mukhyamantri Mahila Samman Scheme: दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार का मास्टर स्ट्रोक, बस इस बात का है इंतजार

Delhi Mukhyamantri Mahila Samman Scheme: दिल्ली की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी. ये सहायता उन्ही महिलाओं को मिलेगी जो दिल्ली में रहती हैं और आयकर सीमा से कम कमाती हैं. इस योजना से 45-50 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा.

Arvind Kejriwal
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 5:44 PM IST
  • किन महिलाओं को मिलेगा फायदा
  • 45-50 लाख महिलाओं को लाभ

आम-आदमी पार्टी से जु़ड़े सूत्रों का कहना है कि महिला बाल विकास विभाग ने ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार कर लिया है दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के तिहाड़ जेल से बाहर आने पर अमली जामा पहनाया जा सकेगा. खबर ये भी है कि आम आदमी पार्टी फाइनल कैबिनेट नोट तैयार होने से पहले ड्राफ्ट की समीक्षा होगी और मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कैबिनेट के सामने रखा जाएगा. इससे पहले केजरीवाल का जेल से बाहर आना जरूरी है. हालांकि जिस तरह से शराब आबकारी नीति में मनीष सिसोदिया, के कविता और अब विजय नायर को बेल मिली उससे केजरीवाल के जेल से बाहर आने को लेकर पार्टी आश्वत है. हालांकि 5 सितंबर को कोर्ट के फैसले के बाद सब साफ हो जाएगा. दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल में हैं. यही वजह है कि दिल्ली में रहने वाली महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना को लांच करने की जो घोषणा है उसमें देरी हो रही है.
 
जब दिल्ली विधानसभा चुनाव 2025 में 6 महीने से भी कम बचा है उससे पहले आम आदमी पार्टी स्कीम को लागू करवाना चाहेगी, ताकि स्कीम का चुनावी लाभ दिल्ली विधानसभा में लिया जा सके.

दिल्ली बीजेपी के मुख्य प्रवक्ता और लक्ष्मी नगर से विधायक अभय वर्मा का कहना है कि योजना में कोई भी स्पष्टता नहीं, कोई पैरामीटर नहीं, सभी से फार्म फार्म भरवाए जा रहे हैं ठीक से पता नहीं है किसको मिलेगा किसे नहीं. दिल्ली में सिर्फ वोट लेने के लिए मकसद से योजना की घोषणा की गई थी. स्कीम के फाइनल ड्राफ्ट का इंतजार हम भी कर रहे हैं.

किन महिलाओं को मिलेगा फायदा
दिल्ली की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी. ये सहायता उन्ही महिलाओं को मिलेगी जो दिल्ली में रहती हैं और आयकर सीमा से कम कमाती हैं. 

2000 करोड़ रुपए की मिल चुकी है मंजूरी
इसी साल मार्च महीने में दिल्ली विधानसभा में साल 2024- 25 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री आतिशी ने दिल्ली की महिलाओं के लिए योजना का ऐलान किया इसे मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना नाम दिया गया. एक आंकड़े के मुताबिक  दिल्ली की 50 लाख महिलाओं को ना केवल इसा सीधा लाभ मिलेगा। महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के दो योजनाओं की  झलक दिल्ली वाली स्कीम में देखने को मिलेगी.   

महाराष्ट्र सरकार की मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना के तहत एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को हर महीने ₹1500 दिया जाएगा.

दिल्ली के बगल हरियाणा में गृहणी योजना 2024
हरियाणा राज्य की यह सरकारी योजना का मकसद गरीब परिवारो खासकर महिलाओं को सशक्त बनाना स्वक्ष इंधन उपलब्ध कराना है जिसमें रसोई गैस सिलेंडर बहुत कम कीमत पर मिलेगा हर घर हर ग्रहणी योजना हरियाणा सरकार की एक नई योजनाएं जिसमें 5000000 bpl परिवारों को ₹500 में गैस सिलेंडर मिलेगा जिसका मकसद अंत्योदय परिवारों को सस्ते दामों पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना होगा हर परिवार को सालाना बार-बार गैस सिलेंडर की सुविधा मिलेगी जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा और ₹500 से अधिक की राशि हर महीने वापस कि जाएगी यानी आवेदन स्वीकार होने पर सरकार हर महीने सिलेंडर खरीदने पर 500 रुपए से अधिक की राशि सीधी बैंक खाते में जमा करेगी जिसे डायरेक्ट अपनी फीस ट्रांसफर कहते हैं इसका मतलब है सब्सिडी के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं बल्कि पैसा सीधे आपके खाते में आएगा.

-राम किंकर सिंह की रिपोर्ट

 

Read more!

RECOMMENDED