Ayodhya: सड़कों पर धूल नहीं, टॉयलेट की रोजाना सफाई... अयोध्या में लागू होगा स्वच्छता का कुंभ मॉडल

Kumbh Model Of Cleanliness in Ayodhya: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जाएगा. इस बीच सीएम योगी आदित्यनाथ ने रामनगरी में विकास कामों का जायजा लिया और रामनगरी में कुंभ की तर्ज पर साफ-सफाई की व्यवस्था लागू करने का निर्देश दिया.

Yogi Adityanath
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 12:42 PM IST

साल 2024 में पहली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या की यात्रा की. इस दौरान सूबे के सीएम ने रामनगरी में साफ-सफाई को लेकर अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अधिकारी अयोध्या में स्वच्छता का कुंभ मॉडल लागू करें और ये सुनिश्चित करें कि रामनगरी साफ और सुंदर शहर के तौर पर पहचाना जाए.

कुंभ की तर्ज पर हो सफाई की व्यवस्था-
सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वच्छता को सर्वोच्च प्राथमिकता बताया. उन्होंने कुंभ पर्व की तरह ही साफ-सफाई रखने की जरूरत पर बल दिया. मुख्यमंत्री ने महिला और पुरुष शौचालयों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए नियमित सफाई पर जोर दिया. उन्होंने शौचालयों को रोजाना साफ करने का निर्देश दिया. सड़कों की साफ-सफाई को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सड़कों पर धूल नहीं दिखनी चाहिए. शहर में सीएम योगी ने विकास परियोजनाओं का भी निरीक्षण किया. उन्होंने कुबेर टीला का भी दौरा किया और जटायु को श्रद्धांजलि दी.

तय समय पर पूरा हो विकास कार्य-
सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को विकास कार्यों में उच्च गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्होंने विकास कामों को तय समय में पूरा करने पर भी जोर दिया. सीएम ने कहा कि 22 जनवरी के बाद भक्तों और पर्यटकों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होगी. इसलिए विकास कामों को तय समय पर पूरा किया जाए. सीएम ने कहा कि किसी भी हालत में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट टेंट सिटी विकसित कर रहा है. ट्रस्ट के महासचिव चंपय राय ने सीएम योगी आदित्यनाथ को तीर्थ क्षेत्र पुरम की व्यवस्थाओं की जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने महंत अवैद्यनाथ जी नगर, ओंकार भावे नगर और वामदेव जी महाराज नगर समेत कई जगहों का दौरा किया और तैयारियों का जायजा लिया.
 
22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह-
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समारोह में शामिल होंगे. देश-दुनिया से कई वीवीआईपी मेहमान अयोध्या आने वाले हैं और प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा.

इस बीच योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली यूपी की सरकार ने अयोध्या को पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाने का प्लान बनाया है. इसके लिए नौकायन जैसी गतिविधियों को शुरू करने समेत कई पहल की गई है. जिस घाट को भगवान राम ने स्वर्ग जाने के लिए चुना था, उस गुप्तार घाट को एक आदर्श स्थान के तौर पर उभारा गया है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED