Weather Update: Delhi-NCR में बारिश के बाद फिर बढ़ी ठंड, UP-Bihar से लेकर Punjab और Haryana तक बादलों ने डाला डेरा, IMD का इन राज्यों के लिए अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में रविवार को बादल छाए रहेंगे. कई जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. यूपी और बिहार में कई जगहों पर पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है. इससे यहां एक बार फिर ठंड बढ़ गई है. फसलों को नुकसान पहुंचा है. 

Weather Update
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 8:20 AM IST
  • उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी
  • कई राज्यों में ओले गिरने से फसल को नुकसान

उत्तर भारत में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल चुका है. कई जगहों पर बादलों ने डेरा डाल रखा है. दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद एक बार फिर से ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर, यूपी-बिहार, हरियाणा-पंजाब से लेकर कई राज्यों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. पहाड़ी राज्यों में तीन और चार मार्च को बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है. स्काईमेट के मुताबिक अब लंबे समय तक वेस्टर्न डिस्टरबेंस की सक्रियता नहीं दिख रही है. दो से तीन दिनों बाद तापमान बढ़ने लगेगा.आने वाले कुछ दिनों में तापमान 30 डिग्री के स्तर को छू सकता है.

दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल 
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में रविवार को बादल छाए रहेंगे.कई जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास रह सकता है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में तेज हवा भी चल सकती है. 4 से 6 जनवरी के बीच आंशिक तौर पर बादल देखने को मिलेंगे. अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री तक रह सकता है. 7 और 8 मार्च को मौसम साफ हो जाएगा. धूप तेज खिलेगी. इसकी वजह से तापमान बढ़ेगा. अधिकतम तापमान 26 से 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक रह सकता है.

इन राज्यों में बर्फबारी से परेशानी
उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और वर्षा के चलते ठंड बढ़ गई है. जम्मू-कश्मीर में भी बर्फबारी हो रही है. उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में दो से तीन फीट ताजा बर्फ जमा हो गई है. जम्मू व श्रीनगर सहित निचले क्षेत्रों में मूसलाधार वर्षा व कुछ जगह ओलावृष्टि से जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है.

यूपी, पंजाब और हरियाणा में बारिश से फसलों को नुकसान
यूपी में कई जगहों पर शनिवार को बारिश हुई. रविवार को भी बारिश होने की संभावना है. बारिश से यहां ठंड बढ़ गई है. शुक्रवार देर शाम से कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया, जो सुबह तो कहीं दोपहर तक जारी रहा. कुछ जगहों पर फसलों को आंशिक नुकसान पहुंचा है. पंजाब के जालंधर, बठिंडा, फाजिल्का, बरनाला सहित कई जिलों में शनिवार को तेज वर्षा के साथ ओलावृष्टि हुई. वर्षा के कारण दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. हरियाणा और पंजाब में बारिश से फसल को नुकसान हुआ है.रविवार को हरियाणा और पंजाब में कुछ जगहों पर ओले गिर सकते हैं.

राजस्थान में कई जगहों पर गिरे ओले
राजस्थान में बारिश और ओलावृष्टि शुक्रवार को हुई. शनिवार को दूसरे दिन भी यह जारी रहा. रविवार को भी कई जगहों पर बारिश और ओले गिरने की संभावना है.ओले गिरने और बारिश होने से सरसो, गेहूं और चने की फसल को काफी हानि पहुंची है. 

देश के मौसम का हाल
स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी जारी रहने की उम्मीद है. रविवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट ओलावृष्टि संभव है. इसके अलावा बिहार में कई जगहों पर हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में बारिश संभव है. राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है.


 

Read more!

RECOMMENDED