यूपी में महिलाओं को रिझाने के लिए कांग्रेस का लुभावना घोषणापत्र! अब फ्री बस यात्रा, स्कूटी, स्मार्टफोन देने का भी वादा

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले व‍िधानसभा चुनाव से पहले सूबे में सक्र‍िय द‍िख रहीं कांग्रेस महासच‍िव प्रियंका गांधी ने हाल ही में चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया था और अब प्र‍ियंका गांधी ने महिलाओं के लिए अलग से घोषणापत्र जारी किया है.

priyanka gandhi
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 1:49 PM IST
  • यूपी चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का भी किया था ऐलान
  • आगामी चुनाव के मद्देनजर सूबे में सक्र‍िय हैं कांग्रेस महासच‍िव प्र‍ियंका गांधी

यूपी में महिलाओं को रिझाने के लिए कांग्रेस ने लुभावना घोषणापत्र जारी क‍िया है. आगामी व‍िधानसभा चुनाव में सीटों में आरक्षण के एलान के बाद बाद कांग्रेस ने अब महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा, स्कूटी, स्मार्टफोन और तीन गैस सिलेंडर मुफ्त देने का भी वादा किया है.

कांग्रेस महासच‍िव प्र‍ियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा है क‍ि मह‍िलाओं के संघर्ष को समझते हुए पार्टी ने उनके ल‍िए अलग से घोषणापत्र तैयार किया है. प्र‍ियंका गांधी ने कहा कि अगर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो मह‍िलाओं को हर साल तीन भरे हुए एलपीजी  सिलेंडर फ्री में दिए जाएंगे. इसके साथ ही महिलाओं को सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी दी जाएगी.  

गौरतलब है क‍ि उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले सूबे में सक्र‍िय प्रियंका गांधी ने हाल ही में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया था और अब प्र‍ियंका ने महिलाओं के लिए अलग से घोषणापत्र जारी किया है.

 

कांग्रेस महासच‍िव ने यूपी की मह‍िलाओं के ल‍िए किए ये वादे:

आगामी चुनाव के लिए बांटे जाने वाले टिकटों में महिलाओं की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी. 

सूबे की छात्राओं को स्मार्टफोन और स्कूटी दी जाएगी. 

हर साल तीन LPG सिलेंडर मुफ्त और महिलाओं के लिए बस सेवा भी फ्री रहेगी.

नए सरकारी पदों में र‍िजर्वेशन के न‍ियमों के मुताब‍िक 40 प्रत‍िशत महिलाओं की नियुक्ति होगी. 

बुजुर्ग महिलाओं और विधवा मह‍िलाओं को प्रत्येक महीने एक हजार रुपये बतौर पेंशन दिए जाएंगे.

आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को हर महीने 10 हजार रुपये बतौर मानदेय दिया जाएगा. 

प्रदेश में वीरांगनाओं के नाम पर 75 दक्षता विद्यालय शुरू किए जाएंगे.

'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' का नया नारा
उत्तर प्रदेश में 32 सालों से सत्ता से बाहर कांग्रेस ने इस बार यूपी चुनाव के लिए 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' का नारा दिया है. कांग्रेस महासच‍िव प्रियंका गांधी ने हाल ही में लखनऊ में प्रेस कॉफ्रेंस करके कहा था कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश चुनाव में  40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी. इस दौरान प्र‍ियंका ने कहा कि अगर उनका बस चलता तो वो 50 फीसदी टिकट देतीं.

अब कांग्रेस में जान फूंकने की कोश‍िश के तहत प्रियंका गांधी ने महिला वोटरों को साधने का बड़ा राजनीत‍िक दांव चला है. कांग्रेस अगर आगामी चुनाव में 40 फीसदी टिकट देती है तो सूबे की 403 सीटों में से कांग्रेस की तरफ से लगभग 160 महिला उम्मीदवार चुनानी मैदान में होंगी.

 

Read more!

RECOMMENDED