दिल्ली में पांबदियां हटने के लिए अभी और करना होगा इंतजार, 3-4 दिन तक करेंगे स्थिति की निगरानी - सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन(Satyendra Jain)ने कहा कि एक हफ्ते से अस्पतालों में भी मरीजों के दाखिले नहीं बढ़े हैं. हमने 37,000 कोविड बेड तैयार किए हैं, जिनमें से केवल 15,600 बेड इस्तेमाल किए गए हैं.

दिल्ली कोरोना को लेकर पांबदियां (सांकेतिक तस्वीर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 9:54 PM IST
  • दिल्ली में कोरोना नियमों का हो रहा सख्ती से पालन
  • अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या हुई कम

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन(Satyendra Jain)ने बुधवार को कहा कि शहर में कोरोना को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने के लिए अभी सही समय नहीं है. फिलहाल सरकार इसे लेकर तीन से चार दिन निगरानी करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि शहर में बुधवार को लगभग 13,000 मामले देखने को मिले, जिससे पॉजिटिविटी रेट लगभग 24 प्रतिशत हो गया है. 

दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट दर 30 प्रतिशत से घटकर 22.5 प्रतिशत हो गई है लेकिन, ऐसा भी नहीं है कि सभी पाबंदियां एकाएक हट जाएं. अभी तीन से चार दिनों तक स्थिति की निगरानी की जाएगी. जैन ने ऐसे दुकानों को खोलने के लिए डीडीएमए की ऑड-इवन अरेंजमेंट पर कुछ व्यापारियों के विरोध के बारे में पूछे जाने पर यह कहा. 

पॉजिटिविटी रेट में गिरावट 

दिल्ली में बीते गुरुवार को 28,867 कोरोना मामले रिपोर्ट किए गए, जो महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे तेज एक दिवसीय स्पाइक है.  इसके बाद शुक्रवार को यह संख्या घटकर 24,383, शनिवार को 20,718, रविवार को 18,286, सोमवार को 12,527 और मंगलवार को 11,684 रह गई. पॉजिटिविटी रेट 30.6 प्रतिशत था, जो अब तक महामारी की चल रही लहर में सबसे अधिक, रविवार को 27.9 प्रतिशत, सोमवार को 28 प्रतिशत और मंगलवार को 22.5 प्रतिशत तक गिर गया.

 अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या कम 

सत्येंद्र जैन ने कहा कि एक हफ्ते से अस्पतालों में भी मरीजों के दाखिले नहीं बढ़े हैं. हमने 37,000 कोविड बेड तैयार किए हैं, जिनमें से केवल 15,600 बेड इस्तेमाल किए गए हैं. केवल 17 प्रतिशत बेड पर कब्जा है, इसलिए हम और बेड जारी नहीं कर रहे हैं. 

कोरोना नियमों का हो रहा सख्ती से पालन

जैन ने दोहराया कि महामारी की चल रही लहर चरम पर है. हालांकि दिल्ली में मामले कम हो रहे हैं लेकिन एकदम से सबकुछ खोला नहीं जा सकता है. इससे आगे के लिए खतरा बढ़ जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि सभी का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है. सभी नियमों का सख्ती से पालन हो रहा है. सभी अधिकारी केंद्र द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: 

 

Read more!

RECOMMENDED