Mandous Cyclone: तमिलनाडु के मामल्लपुरम में तट से टकराया मैंडूस चक्रवात, जानिए किन-किन राज्यों में है रेड अलर्ट

चक्रवाती तूफान मैंडूस तमिलनाडु के मामल्लपुरम में शुक्रवार की देररात समुद्र तट से टकराया. इसके चलते आने वाले समय में राज्य के तटीय इलाकों में भारी वर्षा की संभावना है.तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

तमिलनाडु में चक्रवात. (फोटो पीटीआई)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 10:32 AM IST
  • तीन घंटे में लगभग 65 पेड़ गिरे, जान-माल की हानि नहीं
  • चेन्नई और आसपास के इलाकों में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही तेज हवा
  • पानी के ठहराव को दूर करने के लिए मोटर पंपों का किया जा रहा उपयोग 

चक्रवाती तूफान मैंडूस तमिलनाडु के मामल्लपुरम में शुक्रवार की देररात समुद्र तट से टकराया. इसके चलते आने वाले समय में राज्य के तटीय इलाकों में भारी वर्षा की संभावना है. क्षेत्रीय मौसम केंद्र के निदेशक एस बालाचंद्रन ने बताया कि कई तटीय इलाकों में वर्षा हो रही है और तेज गति से हवाएं चल रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार इसको लेकर तीन राज्यों तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है. तमिलनाडु के रानीपेट्टई, वेल्लोर, विलुप्पुरम, तिरुवन्नामलाई, सलेम, कल्लाकुरिची, तिरुपट्टूर जिलों और पुडुचेरी में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को कहा कि चक्रवात मैंडूस के लैंडफॉल की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. एक गहरे अवसाद के बाद यह कमजोर हो जाएगा. 

जीसीसी ने किया लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने का अनुरोध
ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन (जीसीसी) ने सभी से चक्रवाती तूफान के कमजोर पड़ने तक बाहर जाने से बचने का अनुरोध किया है. 3 घंटे में लगभग 65 पेड़ गिर गए हैं और ग्रेटर चेन्नई कॅारपोरेशन उन्हें हटाने के उपाय कर रही है. मदुरंथकम, ईसीआर और ओएमआर सड़कों पर कई पेड़ उखड़ जाने से यातायात बाधित हो गया.जेसीसी के अनुसार, निचले तश्तरी के आकार वाले क्षेत्रों में पानी के ठहराव को दूर करने के लिए मोटर पंपों का उपयोग किया जा रहा है.

कम से कम 13 उड़ानों को अलग-अलग जगहों से रद्द किया गया
आइएमडी के मुताबिक मैंडूस के चलते इन राज्यों में 85 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं. चक्रवात के चलते चेन्नई से कई उड़ानों को रद्द करना पड़ा है. आईएमडी के मुताबिक, डाप्लर मौसम रडार चक्रवात की निगरानी कर रहे हैं. मैंडूस के असर को देखते हुए कम से कम 13 उड़ानों को अलग-अलग जगहों से रद्द किया गया है. कई क्षेत्रों में जलभराव की वजह से बस सेवाओं में कुछ व्यवधान आया है.

तूफान की वजह से कई जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद रहे
तूफान की वजह से कई जिलों में शनिवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहे. मैंडूस चक्रवात का खतरा तीन राज्यों के लोगों पर मंडरा रहा है. तमिलनाडु में इसका प्रभाव सबसे ज्यादा नजर आएगा. ऐसे में विल्लुपुरम जिले 12 राहत शिविर बनाए गए हैं. 16,000 पुलिसकर्मी और 1500 होमगार्ड राहत व बचाव कार्य के लिए तैनात किए गए हैं. वहीं, कई आपदा प्रबंधन टीमें भी राज्य में तैनात हैं.

क्या है मैंडूस का अर्थ
मैन-डूस' एक अरबी शब्द है. इसका मतलब होता है 'खजाने का बक्सा'. चक्रवाती तूफान का नाम मैंडूस संयुक्त अरब अमीरात की तरफ से चुना गया है.

 

Read more!

RECOMMENDED