बिहार में महिला किसानों के बदलेंगे दिन! अब सरकार खरीदेगी अंडा, मशरूम और शहद, उठाने जा रही है ये कदम 

बिहार में महिला किसानों के दिन अब बदलने वाले हैं. अब सरकार उनसे अंडा, मशरूम और शहद खरीदने वाली है. इनके लिए सरकार इस कदम को उठाने जा रही है.

महिला किसानों के बदलेंगे दिन
gnttv.com
  • पटना,
  • 07 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 3:30 PM IST
  • बिहार मशरूम और शहद के उत्पाद में अग्रणी राज्य 
  • आंगनवाड़ी केन्द्रों में हफ्ते में दो दिन अंडे को शामिल किया जाएगा 

बिहार में महिला किसानों के दिन अब बदलने वाले हैं. महिला किसानों को सरकारी स्तर पर सपोर्ट मिल पाए इसके लिए राज्य सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर कृषि विभाग सचिव डॉ. एन. सरवण कुमार ने बिहार सरकार के चौथे कृषि रोड मैप की चर्चा करते हुए कहा कि कृषि जगत में महिलाओं का योगदान पहले से बढ़ा है.

बिहार मशरूम और शहद के उत्पाद में अग्रणी राज्य 

कृषि सचिव के मुताबिक महिला किसानों की कोशिशों का ही नतीजा है की बिहार मशरूम और शहद के उत्पादन में देश के अंदर अग्रणी राज्य बनता जा रहा है. हालांकि महिला किसानों के सामने परिस्थितियां विपरीत हैं महिलाओं के नाम से जमीन नहीं होने की वजह से आसानी से लोन भी नहीं मिलता है. महिला किसानों के सामने इसके आलावा भी कई चुनौतियां हैं. 

आंगनवाड़ी केन्द्रों में हफ्ते में दो दिन अंडे को शामिल किया जाएगा 

कृषि सचिव के मुताबिक महिला किसान अपने स्तर से मशरूम और शहद उत्पादन के आलावा बकरी पालन, अंडा उत्पादन और दूध उत्पादन में अच्छे नतीजे दे रही हैं. डॉ. एन. सरवण कुमार ने कहा कि बिहार में हो रहे अधिक उत्पादन को मूल्य संवर्द्धन की ओर ले जाने के लिए उद्योग विभाग मदद से चौथे कृषि रोड मैप में कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं. बिहार के किसानों की तरफ से जिस अंडे का प्रोडक्शन किया जा रहा है उसकी खरीद सरकार करेगी. बिहार के आंगनवाड़ी केन्द्रों में हफ्ते में दो दिन अंडे को शामिल किए जाने का फैसला है.

(शशिभूषण की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED