Delhi Weather: बूंदाबांदी के बाद मामूली सी सुधरी दिल्ली की आबोहवा...कब बढ़ेगी ठंड? जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में सोमवार को बूंदाबांदी के बाद हवा थोड़ी बेहतर हुई है. लेकिन प्रदूषण से लोगों को कोई खास राहत नहीं मिली है. बादलों और बूंदाबांदी की वजह से स्मॉग की जो परत पहले ऊपर की तरफ थी वह शाम होते होते नीचे की तरफ आ गई.

Delhi Weather
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 9:47 AM IST

पिछले कुछ महीनों से राजधानी दिल्ली ताजी हवा में सांस लेने के लिए संघर्ष कर रही है. प्रदूषण का स्तर दिवाली के कुछ समय पहले तक अपने उच्चतम स्तर पर था. दिल्ली वायु गुणवत्ता सूचकांक 2023 के 'बहुत खराब' और 'गंभीर' श्रेणियों के बीच रहने की वजह से स्थानीय लोगों को कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का भी खतरा रहा. सरकार ने प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कई प्रतिबंध लगाए हैं. इस बीच कार्तिक पूर्णिमा की शाम हुई हल्की बारिश के कारण दिल्ली AQI में मामूली सुधार हुआ है. उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बारिश और अनुकूल हवा की गति के कारण सोमवार को दिल्ली और उसके उपनगरों में वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है.

राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में सोमवार रात 8.30 बजे तक 7.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. दिल्ली में रात 10 बजे के करीब AQI 387 दर्ज किया गया. वहीं शाम को चार बजे AQI 395 था और सुबह नौ बजे के करीब AQI 400 दर्ज किया गया था. 

आज कैसा रहेगा मौसम?
नई दिल्ली  इलाके में आज यानी 28 नवंबर को बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग की मानें तो आज नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, कल यानी 29 नवंबर से नई दिल्ली में कोहरे का पूर्वानुमान है.

दिल्ली में AQI में बढ़ोतरी का कारण
दिल्ली सरकार और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर की एक संयुक्त परियोजना के अनुसार, बायोमास जलाना दिल्ली की खराब हवा का सबसे बड़ा कारण था, जिसने पिछले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी के वायु प्रदूषण में 31 से 51 प्रतिशत का योगदान दिया. राष्ट्रीय राजधानी में इस नवंबर में अब तक 10 गंभीर वायु गुणवत्ता वाले दिन (severe air quality days)दर्ज किए गए हैं. शहर में पिछले साल नवंबर में केवल तीन गंभीर वायु गुणवत्ता वाले दिन दर्ज किए गए, जबकि 2021 में ऐसे 12 दिन महसूस किए गए थे, जो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा निगरानी शुरू करने के बाद से इस महीने में सबसे अधिक हैं.

दिल्ली एनसीआर के इलाकों में पहली दिसंबर तक आसमान में बादलों की आवाजाही बरकरार रहेगी. दो दिसंबर से आसमान साफ नजर आएगा लेकिन कोहरा रहेगा. मौसम विभाग ने मंगलवार से तीन दिसंबर तक सुबह के वक्त कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है. दिल्ली-एनसीआर में कोहरे के कारण प्रदूषण की समस्या भी देखी जा सकती है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगर हवा की रफ्तार तेज नहीं हुई तो प्रदूषण की समस्या खत्म नहीं होगी. 

 

Read more!

RECOMMENDED