Delhi Budget 2022: पेश हुआ 'रोजगार बजट'...पांच साल में 20 लाख नौकरियां, जानें पिटारे में और क्या कुछ है खास

राजधानी दिल्ली में अब स्टार्टअप पॉलिसी को भी बढ़ावा मिलने जा रहा है. इसकी मदद से देश विदेश के ग्राहकों को दिल्ली में बुलाकर शॉपिंग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

मनीष सिसोदिया ने पेश किया दिल्ली बजट 2022
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 12:05 PM IST
  • मनीष सिसोदिया ने पेश किया दिल्ली बजट 2022
  • दिल्ली में अब स्टार्टअप पॉलिसी को मिलेगा बढ़ावा

Delhi Budget 2022: दिल्ली सरकार (Delhi Government)  ने विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया. इस बार वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने टैबलेट (Tablet) के जरिए बजट पेश किया. सिसोदिया ने बजट पेश करते हुए कहा कि पिछले साल AAP सरकार ने 'देशभक्ति बजट' पेश किया था, इस बार का हमारा बजट 'रोजगार बजट' है. 

मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia)ने कहा कि दिल्ली में अब लोग सरकारी दफ़्तरों के चक्कर नहीं काटते, सरकारी दफ़्तरों के कर्मचारी आम लोगों के घरों के चक्कर काटते हैं. ये है दिल्ली में आम आदमी पार्टी का बदलाव. साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले पांच सालों में दिल्ली सरकार 20 लाख नौकरियां देगी. ये बजट 75,800 करोड़ रुपये का है.  

पांच साल में 20 लाख नौकरियां

मनीष सिसोदिया ने कहा कि पिछले  7 साल में AAP सरकार ने 1 लाख  78 हजार युवाओं को सरकार  में पक्की नौकरी  दी है. 2022-23 का टारगेट पांच साल में 20 लाख लोगों को नौकरी देना है. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार दिलाना है. 

इसके साथ ही नगर निकायों को 6,154 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. वहीं, दिल्ली में नई इलेक्ट्रॉनिक सिटी भी स्थापित की जाएगा. 

स्टार्टअप पॉलिसी को मिलेगा बढ़ावा

राजधानी दिल्ली में अब स्टार्टअप पॉलिसी को बढ़ावा मिलने जा रहा है. इसके तहत यहां शॉपिंग फेस्टिवल शुरू किया जाएगा. इसकी मदद से देश विदेश के ग्राहकों को दिल्ली में बुलाकर शॉपिंग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. ऐसे में छोटे स्थानीय बाजारों को ग्राहकों से जोड़ने में ममद मिलेगी. 
 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED