Delhi-Dehradun Expressway: मात्र 2 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से देहरादून, क्या होगी स्पीड लिमिट? कहां से होकर गुजरेगा एक्प्रेसवे, जानिए सबकुछ

राष्ट्रीय राजधानी को उत्तराखंड के पहाड़ी शहर देहरादून से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने इन दोनों शहरों के बीच एलिवेटेड एक्सप्रेसवे को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है. एक बार चालू हो जाने के बाद, नई दिल्ली और देहरादून के बीच की दूरी 248 किमी से घटकर 180 किमी हो जाएगी.

Dehradun-Delhi Expressway
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 8:26 PM IST

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे जो उत्तर प्रदेश के कई शहरों से गुजरेगा का काम दिसंबर 2023 तक पूरा होने की संभावना है. अस्थायी समय 2024 था लेकिन अब समय सीमा को संशोधित कर 2023 कर दिया गया है. इस एलिवेटेड रोड के निर्माण के बाद, दिल्ली के बीच यात्रा का समय और देहरादून 5-6 घंटे से घटकर सिर्फ 2 घंटे रह जाएगा. यानी अब आप सिर्फ 2 घंटे में दिल्ली से देहरादून पहुंच जाएंगे. इस एक्सप्रेस-वे का रूट दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए सहारनपुर होगा. यह एक्सप्रेस वे देहरादून में बनकर तैयार होगा.

होंगी 12 लेन
दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे की लंबाई 210 किलोमीटर होगी. इस एक्सप्रेसवे का ज्यादातर हिस्सा उत्तर प्रदेश में पड़ेगा. यह दिल्ली से 12 लेन का होगा ताकि एनसीआर से एक्सप्रेसवे से यातायात आसानी से गुजरे. हालांकि बाद में इसे सिक्स लेन कर दिया जाएगा. दिल्ली में 14 किलोमीटर और गाजियाबाद में 12 किलोमीटर में 12 लेन होंगी. अभी देहरादून जाने के लिए लोग दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हैं. इस नए एक्सप्रेस-वे से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर दबाव कम होगा.

एक्सप्रेसवे का शुरुआती प्वाइंट अक्षरधाम होगा. इसे ईपीई के साथ भी जोड़ा जाएगा. एक्सप्रेसवे के शुरुआती सेगमेंट में 7 एंट्री और एग्जिट पॉइंट होंगे.

कहा से होकर गुजरेगा?
अक्षरधाम से 5.5 किमी के बाद गांधीनगर-गीता कॉलोनी में प्रवेश और निकास द्वार होंगे. कोई भी आईएसबीटी-दिलशाद गार्डन मार्ग पर 7.4 किलोमीटर, खजूरी पुस्ता मार्ग पर 9.5 किलोमीटर और सिग्नेचर ब्रिज मार्ग पर 11.2 किलोमीटर के बाद एक्सप्रेसवे पर चढ़ और उतर सकता है. एक्सप्रेस-वे से सहारनपुर, बागपत, मुजफ्फरनगर, हरिद्वार, शामली और हरियाणा के निवासियों को भी फायदा होगा.जो लोग बागपत से काम के सिलसिले में दिल्ली पहुंचने में डेढ़ घंटे से ज्यादा समय लेते हैं, वे एक घंटे से भी कम समय में अक्षरधाम पहुंच सकेंगे. इनके बीच की दूरी घटकर महज 18 किलोमीटर रह जाएगी. एक्सप्रेसवे पर अनुमानित स्पीड लिमिट 100 किमी प्रति घंटा होगी.

जो लोग ऋषिकेश घूमना चाहते हैं उन्हें भी इससे फायदा होगा. वे देहरादून होते हुए मात्र 3 घंटे में आध्यात्मिक नगरी पहुंच सकते हैं. यह सड़क दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में यातायात को कम करने में भी मदद करेगी.

 

Read more!

RECOMMENDED