अंडरपास और फ्लाईओवर के निर्माण के चलते तीन महीने के लिए बंद रहेगा दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस वे...ट्रेवल करने के लिए इन रास्तों की लें मदद

राष्ट्रीय राजमार्ग 48 (NH-48) पर फ्लाइओवर और अंडरपास के निर्माण की वजह से दिल्ली ट्रैफिक पुलिस 500 मीटर के हिस्से को 3 महीने के लिए बंद करने की योजना बना रही है.

Delhi-Gurugram Expressway
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 10:11 AM IST

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस एक फ्लाईओवर और दो अंडरपास के निर्माण की सुविधा के लिए दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर लगभग 90 दिनों के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग 48 (NH-48) के 500 मीटर के हिस्से को बंद करने की योजना बना रही है. इस वजह से पहले से ही ज्यादा ट्रैफिक झेल रही सड़क पर और अधिक ट्रैफिक जाम लगने की आशंका बढ़ गई है. 

कहां से होकर गुजरेगा रास्ता?
इस मामले से वाकिफ यातायात पुलिस अधिकारियों ने हिंदुस्तान टाइम्स के हवाले से बताया कि शिव मूर्ति के पास बंद का मतलब उन परियोजनाओं को अनुमति देना है जो दक्षिण दिल्ली को द्वारका से जोड़ेगी.भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अधिकारियों के अनुसार, एक अंडरपास द्वारका एक्सप्रेसवे को नेल्सन मंडेला मार्ग से जोड़ेगा, जबकि दूसरा द्वारका लिंक रोड को NH-48 से जोड़ेगा. फ्लाईओवर उनके ऊपर से गुजरेगा, जो सीएनजी पंप के पास और शिव मूर्ति के पास से जुड़ेंगे.

ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने कहा कि जब दो अंडरपास और फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है, तो राजमार्ग पर वाहनों को एनएचएआई द्वारा दिल्ली की ओर कैरिजवे के बगल में निर्मित स्लिप रोड की ओर मोड़ दिया जाएगा. एस एस यादव, विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) ने कहा, “शिव मूर्ति चौराहे के पास NH-48 पर यातायात को मुख्य राजमार्ग से नवनिर्मित स्लिप रोड की ओर मोड़ दिया जाएगा. NHAI के अधिकारियों के अनुसार, निर्माण कार्य 90 दिनों के भीतर पूरा हो जाएगा.”

किन लोगों को होगा फायदा?
यादव ने कहा कि यातायात पुलिस ने इस खंड पर मार्ग और यातायात की मात्रा का विश्लेषण किया है. उन्होंने कहा, “14 मार्च तक, हम NHAI को अनापत्ति प्रमाण पत्र देंगे ताकि वे निर्माण कार्य शुरू कर सकें. स्लिप रोड से डायवर्जन यात्रियों के लिए बड़ी समस्या पैदा नहीं करेगा क्योंकि ये सड़कें संकरी नहीं हैं.”उन्होंने अनुमान लगाते हुए कहा कि लगभग 75,000 वाहन प्रतिदिन इस खंड को पार करते हैं.एनएचएआई, गुरुग्राम के परियोजना निदेशक निर्माण जंबुलकर ने कहा, "निर्माण के दौरान शिव मूर्ति से रजोकरी फ्लाईओवर तक 500 मीटर की सड़क प्रभावित होगी."अंडरपास और फ्लाईओवर का काम पूरा हो जाने के बाद यह दिल्ली और द्वारका जाने वाले यात्रियों के लिए फायदेमंद होगा.

अटक गया था प्रोजेक्ट
यादव ने कहा कि नए निर्माण से द्वारका की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए यात्रा के समय में कमी आएगी.निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रेसवे 29 किलोमीटर का एक खंड है जो दिल्ली में शिव मूर्ति से शुरू होता है, खेरकी दौला के पास समाप्त होने से पहले यह द्वारका और गुरुग्राम के कई क्षेत्रों से गुजरता है. परियोजना की परिकल्पना 2006 में हरियाणा सरकार द्वारा की गई थी, लेकिन भूमि के मुद्दों के कारण अटक गई और 2016 में इसे राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए जाने के बाद NHAI ने अपने कब्जे में ले लिया.

परियोजना पर काम 2019 में शुरू हुआ था और 2021 में पूरा होने की उम्मीद थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण, दिल्ली और गुरुग्राम दोनों खंडों के लिए समय सीमा को संशोधित किया गया था. गुरुग्राम सेक्शन का काम इस साल जुलाई तक पूरा होने की उम्मीद है, जबकि दिल्ली सेक्शन का काम 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है.

 

Read more!

RECOMMENDED