Delhi Monsoon Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, क्या आ गया मानसून?

दिल्ली में आजकल हो रही बारिश भी मानसून की बारिश नहीं है. इसे फ्री मानसून बारिश जरूर कहा जा सकता है जो कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हो रही है. इसका मतलब यह कि अभी भी दिल्ली वालों को मानसून के लिए कम से कम अगले हफ्ते का इंतजार तो करना पड़ेगा.

Delhi Monsoon Weather
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 जून 2024,
  • अपडेटेड 5:04 PM IST
  • दिल्ली-एनसीआर में जमकर बरसे बदरा
  • तपती गर्मी के बीच मौसम का बदला मिजाज

इन महीनों में होने वाली बारिश कई बार यह उम्मीद जगा देती है कि क्या वाकई मानसून पहुंच गया है. दिल्ली में जब कई इलाकों में बारिश हुई तो लोगों में भी यह सवाल उठना लाजमी था कि क्या दिल्ली और आसपास के इलाकों में मानसून ने दस्तक दे दी है? लेकिन आसमान में बादल हो और कई इलाकों में बदरा बरस जाएं तो इसका मतलब कतई नहीं कि मानसून आ चुका है.

दिल्ली में आजकल हो रही बारिश
दिल्ली में आजकल हो रही बारिश भी मानसून की बारिश नहीं है. इसे फ्री मानसून बारिश जरूर कहा जा सकता है जो कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हो रही है. इसका मतलब यह कि अभी भी दिल्ली वालों को मानसून के लिए कम से कम अगले हफ्ते का इंतजार तो करना पड़ेगा. दिल्ली में मानसून आमतौर पर बंगाल की खाड़ी की ओर से आता है. कई दिनों तक सुस्त पड़ा रहने के बाद अब उसने रफ्तार तो पड़ी है लेकिन फिलहाल पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के कुछ इलाकों में ही उसने दस्तक दी है. मौसम विभाग ने हनुमान जताया है कि अगले कुछ दिनों में मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूरे बिहार में दस्तक दे सकता है.

दिल्ली में 30 जून को आ सकता है मानसून
दिल्ली में मानसून के आने की सामान्य तारीख 30 जून की है. वैसे ऐसा कई बार हुआ है कि इस तारीख से काफी पहले भी मानसून ने देश की राजधानी में कदम रखे हैं. कई बार तो मानसून का इंतजार लंबा भी हुआ है. इस बार अभी तक मौसम विभाग ने दिल्ली में मानसून के आने की कोई तारीख नहीं बताई है लेकिन जानकार अंदाजा लगा रहे हैं की 30 जून की सामान्य तारीख से कुछ पहले मानसून की दस्तक हो सकती है.

-कुमार कुनाल की रिपोर्ट

 

Read more!

RECOMMENDED