Rain in Delhi: दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ बारिश ने बहा दिए सारे सरकारी प्लान! कई जगहों पर सड़कें बनीं नहर, लोगों को आवागमन में हुई परेशानी  

हर साल मॉनसून के दौरान बारिश शुरू होते हैं दिल्ली के अंडरपास में पानी भर जाता है. इससे न सिर्फ भयंकर जाम लगता है बल्कि कई बार लोगों की जान भी चली जाती है. हर साल दावा किया जाता है कि इस बार जलभराव नहीं होगा, इस दावे के उलट बरसात होते ही ड्रेनेज सिस्टम फेल हो जाता है. 

Water Logging in Delhi (Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 जून 2024,
  • अपडेटेड 1:32 AM IST
  • राजधानी दिल्ली के 8 क्रिटिकल जगहों पर पानी भरने से जनजीवन अस्त-व्यस्त 
  • दिल्ली में आमतौर पर 30 जून को आता है मॉनसून 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून आमतौर पर 30 जून को आता है. लेकिन सामान्य से दो दिन पहले भारी बारिश ने दिल्ली के अफसरों और सिविक एजेंसियों के सारे दावे धो डाले. दिल्ली में गुरुवार रात और शुक्रवार अहले सुबह हुई भारी बारिश ने 88 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

इस मूसलाधार बारिश के कारण दिल्ली की सड़कों पर जलभराव हो गया है. जगह-जगह ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई है. इस भारी बारिश ने दिल्ली में सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. प्रशासन को इस तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए बेहतर योजनाएं और तैयारियां करनी होंगी.

प्री मॉनसून बारिश ने सड़कों को दरिया बनाया 
राजधानी दिल्ली बीते कुछ महीनों से पीने के पानी के संकट से जुझ रही है. जल संकट को लेकर आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर गंभीर आरोप भी लगाए हैं. उधर, बारिश होते ही बीजेपी पार्षद रवींद्र नेगी बच्चों की नाव लेकर तैरने लगे और चप्पू चालान शुरू कर दिया. प्री मॉनसून बारिश ने सड़कों को दरिया बना दिया.
 
हर साल भर जाता है पानी
मॉनसून के दौरान बारिश शुरू होते ही दिल्ली के अंडरपास में पानी भर जाता है. इससे न सिर्फ भयंकर जाम लगता है बल्कि कई बार लोगों की जान भी चली जाती है. हर साल दावा किया जाता है कि इस बार जलभराव नहीं होगा, इस दावे के उलट बरसात होते ही ड्रेनेज सिस्टम फेल हो जाता है.

दिल्ली में ऐसे कई क्रिटिकल स्थान हैं, जहां पर जलभराव खत्म करने के लिए बहुत से इंतजाम किए गए. इसके बावजूद हर साल यहां पानी भर जाता है. पिछले साल की तरह दिल्ली के 8 क्रिटिकल जगहों पर पानी भरने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. ये 8 क्रिटिकल जगहें हैं मिंटो ब्रिज, आजादपुर अंडरपास, जखीरा फ्लाईओवर के नीचे, लोनी गोल चक्कर, जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन कंझावला रोड, रिंग रोड डब्ल्यूएचओ के सामने की लोकेशन और प्रहलादपुर पुल. 
 
अंडरपास पर जलजमाव से हुई परेशानी
दिल्ली में गुरुवार रात और शुक्रवार सुबह हुई झमाझम बारिश से दक्षिणी दिल्ली का बदरपुर और पुल प्रहलादपुर अंडरपास में भारी मात्रा में पानी जमा हो गया है. इससे वाहनों की आवाजाही बंद हो गई. अंडरपास से पानी निकलने वाले पंप भी खराब हो गए हैं. इस कारण एमबी रोड पर पुल प्रहलादपुर, बदरपुर बॉर्डर, सरिता विहार में सुबह लोगों को भारी जाम का सामना करना पड़ा. 

मिंटो ब्रिज पास जलजमाव में फंस गई कार
दिल्ली के मिंटो रोड पर अंडरपास में जलजमाव के कारण एक कार फंस गई. मिंटो रोड अंडरपास में हर बार बारिश के मौसम में यही हाल होता है. उधर, दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय का दावा है कि संवेदनशील लोकेशन के साथ ही शुक्रवार की बारिश में कई ऐसे प्लेस चिह्नित कर लिए गए हैं, जिन पर आने वाले दिनों में काम किया जाएगा.

हालाकि दावा किया कि इरिगेशन और फ्लड, पीडब्ल्यूडी, दिल्ली जल बोर्ड और एमसीडी के डिप्टी कमिश्नर जलभराव के चिह्नित स्पाट पर काम कर रहे हैं. यह स्थिति आज के बाद देखने को नहीं मिलेगी. शैली ने आईटीपीओ, किशनगंज, साउथ दिल्ली के बारापुला पर अधिकारियों की तैनाती का दावा भी किया. दिल्ली के गांधीनगर के सुभाष रोड पर एक पेड़ गिर जाने से आवागमन में परेशानी हुई.
 
ट्रैफिक पुलिस हुई एक्टिव
दिल्ली में भारी बारिश के बाद कई सड़कें तालाब बन गई हैं. ऐसे में अब ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर कई सड़कों पर न जाने की सलाह दी है. ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक धौला कुआं फ्लाईओवर के नीचे जलभराव की वजह से नारायणा से मोती बाग और उसके आगे वाले दोनों रिंग रोड पर यातायात प्रभावित है.

पुलिस ने लोगों को इन मार्गों पर न जाने की सलाह दी है. इसके अलावा अरविंदो मार्ग पर भी आईएनए से एम्स तक दोनों कैरिजवे पर यातायात प्रभावित है. आजाद मार्केट अंडरपास पर जलभराव के कारण वीर बंदा बैरागी मार्ग पर यातायात प्रभावित है. सलीमगढ़ और निगबोध घाट के पास जलभराव के कारण शांतिवन से आईएसबीटी तक दोनों कैरिजवे पर बाहरी रिंग रोड पर भी यातायात प्रभावित है.

 300 वॉटर-लॉगिंग हॉट स्पॉट किए थे चिह्नित
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार गुरुवार सुबह 8.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई है. यह 1936 के बाद जून महीने में 24 घंटे में हुई सबसे ज्यादा बारिश है. उस साल 28 जून को 235.5 मिमी बारिश हुई थी. देश की राजधानी दिल्ली में जलभराव होने से लोगों को जाम से जूझना पड़ा. दिल्ली में 228 mm बारिश 24 घंटे में हुई है. 90 साल का रिकॉर्ड बारिश ने तोड़ दिया है. दिल्ली सरकार ने मॉनसून के लिए तैयारी की थी. पिछले साल की बाढ़ के बाद 300 वॉटर-लॉगिंग हॉट स्पॉट चिह्नित किए हैं.

(राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED