Delhi-NCR School Bomb Threat: दिल्ली-एनसीआर में बम की दहशत, 80 स्कूलों को मिला धमकी वाला ईमेल, इस मामले में अब तक पुलिस को क्या मिला?

दिल्ली-एनसीआर के 80 स्कूलों में बम होने की धमकी भरा ईमेल आया. हालांकि जांच में किसी भी स्कूल में कोई भी संदिग्ध चीज नहीं मिली. इस मामले की जांच नोएडा और गाजियाबाद पुलिस के साथ मिलकर दिल्ली पुलिस कर रही है. सूत्रों के मुताबिक अब तक की जांच में पता चला है कि सभी स्कूलों को एक ही आईपी एड्रेस से ईमेल भेजा गया था और इसके लिए रूसी डोमेन का इस्तेमाल किया गया था.

Students and parents outside DPS in Noida (Photo/PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 मई 2024,
  • अपडेटेड 6:46 PM IST

दिल्ली-एनसीआर के 80 स्कूलों में बम होने की धमकी मिली. ये धमकी ईमेल की जरिए मिली. ईमेल मिलने के बाद सभी स्कूलों में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में स्कूल प्रशासन ने बच्चों को घर भेजा. पुलिस और बम स्क्वॉड ने मिलकर स्कूलों में सर्च ऑपरेशन चलाया. लेकिन राहत की बात रही कि स्कूलों में कोई बम नहीं मिला.

ईमेल का रूस कनेक्शन
दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में धमकी भरा ईमेल मिलने के बाद पुलिस एक्शन में आई. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसियों को संदेह है कि ये ईमेल रूस में स्थित सर्वर का इस्तेमाल करके भेजा गया है.

सूत्रों ने बताया कि सभी स्कूलों को धमकी भरा ईमेल भेजने के लिए एक ही आईपी एड्रेस का इस्तेमाल किया गया है. दिल्ली पुलिस की साइबर टीम जांच में जुट गई है.

सूत्रों के मुताबिक शुरुआती जांच के मुताबिक, पुलिस अभी तक ये पता नहीं लगा पाई है कि ईमेल रूस से भेजा गया है या किसी और जगह से.

IP एड्रेस को ट्रैक कर रही पुलिस
दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद की पुलिस मिलकर इस मामले की तह तक जाने में जुट गई है. दिल्ली पुलिस की अलग-अलग टीमें अलग-अलग दिशा में जांच कर रही हैं. पुलिस आईपी एड्रेस को ट्रैक कर रही है.

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि इस तरह से ईमेल VPN कनेक्शन का इस्तेमाल करके भेजे जाते हैं, ताकि असली आईपी एड्रेस को छुपाया जा सके. साइबर टीम को भरोसा है कि जल्द ही आईपी एड्रेस का पता लगा लिया जाएगा.

जांच टीमों को ये भी अंदेशा है कि धमकी भरा ईमेल भेजने के लिए डार्क वेब का इस्तेमाल किया गया होगा.

दिल्ली पुलिस ने बताया कि स्कूलों में पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया है. लेकिन अभी तक कोई भी संदिग्ध चीज नहीं मिली है. ऐसा लगता है कि किसी ने दहशत फैलाने के लिए ऐसा किया है. हम इस मामले की जांच कर रहे हैं.

स्कूलों में नहीं मिला कोई संदिग्ध चीज
दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि किसी भी स्कूल में कोई भी खतरनाक उपकरण या संदिग्ध गतिविधि नहीं पाई गई है.

शिक्षा निदेशालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया और बताया कि दिल्ली के कुछ स्कूलों में बम होने की झूठा ईमेल आया था. दिल्ली पुलिस को कहीं भी कुछ नहीं मिला. सभी छात्र और टीचर सुरक्षित हैं. सभी से निवेदन है कि पैनिक ना हों. पैरेंट्स के जाने के बाद बच्चों को घर भेज दिया गया था.

LG ने की विस्तृत जांच की मांग
दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से इस मामले की विस्तृत जांच कर रिपोर्ट मांगी है. उन्होंने कहा, 'मैंने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से बात की और इस मामले की जांच कर रिपोर्ट मांगी है. दिल्ली पुलिस को स्कूल कैंपस में गहन तलाशी लेने, दोषियों की पहचान करने और ये सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया है कि इसमें कोई चूक ना हो.'

उपराज्यपाल ने पेरेंट्स से अनुरोध किया है कि घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED