महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस की नई पहल, शुरू किया पिंक बूथ

पिंक बूथ की शुरुआत से इतना फायदा होगा कि कोई भी अपराधिक घटना होने पर लड़कियों या महिलाओं को थाना नहीं जाना पड़ेगा. उनकी शिकायत यहीं दर्ज हो जाएगी. इसके साथ-साथ समाज में पुलिस की मौजूदगी होने से भी कुछ असर तो जरूर होगा.

Pink booth for girls safety
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 2:59 PM IST
  • दिल्ली पुलिस की नई पहल
  • शुरू किया पिंक बूथ

राजधानी में महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस लगातार नई-नई पहल कर रही है. पश्चिम जिले के नए डीसीपी घनश्याम बंसल ने महिला सुरक्षा को तवज्जो देते हुए अलग-अलग थाना इलाके में चार और पिंक बूथ की शुरुआत की है.

इनमें एक पिंक बूथ भारती कॉलेज के मुख्य गेट पर और दूसरा तिलक नगर में लड़कियों के इंस्टीटूट के पास बनाया गया है. कॉलेज आने-जाने वाली छात्राओं का कहना है कि इससे लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा पुख्ता होगी. 

बदलनी होगी मानसिकता:

हालांकि यह अभियान पूरी तरह से तब तक सफल नही होगा जब तक लोगों की सोच और उनकी मानसिकता नहीं बदलेगी. उनका कहना है कि इस बूथ की शुरुआत से इतना फायदा होगा कि कोई भी अपराधिक घटना होने पर लड़कियों या महिलाओं को थाना नहीं जाना पड़ेगा. उनकी शिकायत यहीं दर्ज हो जाएगी. 

इसके साथ-साथ समाज में पुलिस की मौजूदगी होने से भी कुछ असर तो जरूर होगा. कॉलेज की इन लड़कियों ने इस बात पर ध्यान दिया कि हर एक लड़की या महिला के साथ पुलिस मौजूद नहीं हो सकती है.  ऐसे में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध को रोकने का एक ही उपाय है कि लोगों की सोच में बदलाव लाया जाए. 

वहीं दूसरी तरफ पुलिस की मदद करने वाली सामाजिक संस्थाओं का मानना है कि इस तरह के बूथ की शुरुआत करने से लड़कियों या महिलाओं के मन में सुरक्षा की भावना आएगी. और कॉलेज आने वाली लड़कियां या घर से बाहर आने वाली लड़कियां और महिलाओं के परिवार वालों को उनकी सुरक्षा को लेकर चिंताएं भी कम होंगी.

हर इलाके में होगा पिंक बूथ:

वहीं जिले के DCP घनश्याम बंसल का कहना है कि इस तरह की पहल से महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध में निश्चित तौर पर कमी आएगी और इसी बात का ध्यान रखते हुए दिल्ली पुलिस कमिश्नर के गाइडेंस में पिंक बूथ की शुरुआत की गई है. 

आने वाले दिनों में भी प्रयास यही रहेगा कि हर एक थाना इलाके में पिंक बूथ खोला जा सके. निश्चित तौर पर हर एक थाना इलाके में महिला सुरक्षा को ध्यान में रखकर पिंक बूथ खोलने की दिल्ली पुलिस की यह पहल काफी बेहतर है. जिसका असर आने वाले दिनों में भी साफ तौर पर देखने को मिलेगा.

(मनोरंजन कुमार की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED