Delhi Flood: दिल्ली में बाढ़ आने के 5 प्रमुख कारण...प्रभावित इलाके के लोगों को किया जा रहा है शिफ्ट, स्कूल-कॉलेज बंद

205 मीटर पार करने के बाद यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी दी गई है.अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति के पीछे दिल्ली और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के साथ-साथ हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़ा जाना प्रमुख कारण है.

Delhi Flood
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 8:35 AM IST

तीन दिनों की लगातार बारिश के बाद, दिल्ली अब अत्यधिक बाढ़ की चेतावनी पर है क्योंकि यमुना नदी का जल स्तर अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है. मंगलवार को खतरे का निशान 205 मीटर पार करने के बाद यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. सड़कें नदियों में बदल गई हैं और पूरे इलाके जलमग्न हो गए हैं.दिल्ली में बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है क्योंकि प्रशासन ने गंभीर रूप से प्रभावित इलाकों में धारा 144 लगा दी है.

मुख्यमंत्री केजरीवाल, उनके मंत्रिमंडल और अन्य वरिष्ठ नौकरशाहों के दिल्ली सचिवालय आवास कार्यालयों और सिविल लाइन्स जैसे कई प्रमुख क्षेत्रों में गुरुवार को भी पानी भर गया. राजघाट से दिल्ली सचिवालय तक की सड़क पर भी पानी भर गया है. अधिकारियों ने कहा कि कश्मीरी गेट और पुराना लोहे का पुल के बीच रिंग रोड पर पानी भर गया है और इसे यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन पर बाढ़ का पानी फैलने से दिल्ली मेट्रो सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं.

क्या है वजह?
आज सुबह 8 बजे, जल स्तर 208.48 मीटर था, जो 1978 में निर्धारित 207.49 मीटर के पिछले सर्वकालिक उच्चतम स्तर को पार कर गया.अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति के पीछे दिल्ली और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के साथ-साथ हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़ा जाना प्रमुख कारण है. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली जिस संकट का सामना कर रही है, उसके कई अन्य कारण भी हैं.

1.यमुना का जल स्तर
यमुना में जल स्तर खतरे के निशान को पार कर गया है, जिससे आस-पास की सड़कें और सार्वजनिक और निजी बुनियादी ढांचे जलमग्न हो गए हैं. नदी के करीब रहने वाले लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि सुबह 10 बजे यमुना का जल स्तर 208.53 मीटर तक पहुंच गया, जिसने 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, इसके और बढ़ने की उम्मीद है, जिसने इसे "चरम स्थिति" करार दिया है.

2. लगातार भारी वर्षा होना
कम समय में लगातार भारी बारिश के कारण दिल्ली के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (INTACH) में नेचुरल हेरिटेज डिविजन के प्रधान निदेशक मनु भटनागर ने कहा, यहां तक ​​कि अगर कम समय के लिए भी बारिश होती है तो भी बहाव का स्तर ऊंचा हो सकता है.'' 

3. हथनीकुंड बैराज
हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज ने यमुना में पानी छोड़ना जारी रखा, जिससे नदी का जल स्तर बढ़ गया. हथिनीकुंड बैराज से छोड़े गए पानी को दिल्ली पहुंचने में पिछले साल की तुलना में कम समय लगा. हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में सीडब्ल्यूसी के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया,“हमने देखा कि हथिनीकुंड बैराज से छोड़े गए पानी को दिल्ली पहुंचने में पिछले साल की तुलना में कम समय लगा. इसका मुख्य कारण अतिक्रमण और गाद (एक तरह का जल प्रदूषण) हो सकता है. पहले पानी को बहने के लिए अधिक जगह मिलती थी. अब, यह एक संकुचित क्रॉस-सेक्शन से होकर गुजरता है. ”

4. अतिक्रमण की स्थिति
दिल्ली में बाढ़ जैसी स्थिति का एक अन्य कारण बाढ़ क्षेत्र का अतिक्रमण है जिससे पानी गुजरने के लिए बहुत कम जगह बचती है. 

5. कचरा इकट्ठा होना
बरसाती नालों में बहने वाला सीवेज और दरारों का जमाव दिल्ली में भारी जलजमाव वाले क्षेत्रों का एक और कारण है. एक अधिकारी ने कहा, "वजीराबाद से ओखला तक 22 किलोमीटर की नदी के भीतर 20 से अधिक पुल प्रवाह को बाधित करते हैं, जिससे नदी के तल में गाद जमा हो जाती है और कई रेतीली चट्टानों का निर्माण होता है."


 

 

Read more!

RECOMMENDED