G20 Summit 2023: जी20 सम्मेलन से पहले दिल्ली को मिलेंगी 400 इलेक्ट्रिक बसें... ये होंगी सुविधाएं

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 8 से 10 सितंबर के दौरान जी20 सम्मेलन होगा. इसके लिए दिल्ली में हर तरफ तैयारियां चल रही हैं जोकि अब अपने अंतिम चरण में हैं.

Electric Buses
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 2:22 PM IST

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले 400 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगी. इनमें से कुछ का उपयोग डीटीसी बेड़े में शामिल होने से पहले कार्यक्रम (जी20) के लिए भी किया जाएगा.सितंबर के पहले सप्ताह में बसों को हरी झंडी दिखाई जाएगी.

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों से राष्ट्रीय राजधानी आने वाले लोग यहां से अच्छी यादें लेकर जाएं." मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में, दिल्ली स्वच्छ ईंधन शुरू करने में अग्रणी रही है, जिसने न केवल यात्रा को सुविधाजनक बनाया है, बल्कि प्रदूषण को भी काफी हद तक कम किया है. ये बसें स्वच्छ ऊर्जा और प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार की प्रतिबद्धता को भी दर्शाती हैं. दिल्ली परिवहन विभाग के कुछ अधिकारियों ने कहा कि आने वाली इलेक्ट्रिक बसें उन्नत तंत्र से लैस होंगी. नई इलेक्ट्रिक बसें अधिक बैटरी क्षमता वाली होगी, जो लोगों को दो शिफ्टों में बेहतर सेवाएं प्रदान करेगी.

क्या होंगी सुविधाएं
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ये सभी नए वाहन 12-मीटर इलेक्ट्रिक बसें होंगी. उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बसों में रियल टाइम मॉनिटरिंग की जाएगी और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इसमें विकलांग लोगों के लिए स्वचालित व्हीलचेयर रैंप भी होगा.परिवहन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि नई बसों में चार्जिंग क्षमता अधिक होगी और एक बार पूरा चार्ज होने पर वाहन दो शिफ्ट में चलेगा. दिल्ली में डीटीसी और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड (डीआईएमटीएस) के तहत लगभग 7,500 बसें हैं और साथ ही 400 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें हैं. लेटेस्ट एडिशन के साथ, ई-बसों की संख्या 800 को पार कर जाएगी.

कब से कब तक है जी20
अधिकारी ने कहा, शहर के सभी बस डिपो के इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए एक व्यापक योजना भी तैयार की जा रही है. पहल के हिस्से के रूप में, कुल 62 बस डिपो का इलेक्ट्रिफिकेशन किया जाएगा. डीटीसी बसें औसतन 33 लाख यात्रियों को यात्रा कराती हैं.  इन बसों से 4.2 मिलियन लोग प्रतिदिन आवागमन करते हैं. यह दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन का सबसे लोकप्रिय रूप है. कई बसें पुरानी होने और लगातार खराब होने की खबरों के कारण दिल्ली को बसों की कमी का सामना करना पड़ रहा है. परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हमें बसों में खराबी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि इनमें से अधिकांश 10 साल से अधिक पुरानी हैं. एक बार चालू होने के बाद, नई बसें कई मार्गों पर आवृत्ति की समस्याओं का समाधान करेंगी."

बता दें कि 8 से 10 सितंबर के दौरान दिल्ली में G20 सम्मेलन का आयोजन होगा. यूरोपीय संघ सहित 19 देश शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए एक साथ आएंगे. 

 

Read more!

RECOMMENDED