Delhi Fog: कोहरे की वजह से मुश्किल हुआ सफर...घने कोहरे और धुंध की चादर में लिपटा दिल्ली-NCR,विजिबिलिटी हुई जीरो

कोहरे की वजह से बीते दो दिनों से राजधानी में सुबह के समय लोगों को काफी परेशानी हो रही है. खासकर उन लोगों को जिन्हें सुबह जल्दी अपने घरों से निकलना पड़ रहा है. सड़कों पर विजिबिलिटी एकदम जीरो हो गई है.

Delhi Fog
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 8:02 AM IST

शीत लहर जारी रहने के कारण दिल्ली के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है. बुधवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी जीरो हो गई. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शीत लहर की स्थिति जारी रही. शहर में न्यूनतम तापमान गिरकर 7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में तापमान में गिरावट जारी है, जिससे पूरा उत्तर भारत शीत लहर का सामना कर रहा है.

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग (आरएमसी) ने कहा था कि दिल्ली में आसमान मुख्य रूप से साफ रहने और कई स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने एक सेटेलाइट इमेज भी जारी की जिसमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में तेजी से कोहरा फैलता दिख रहा है. सैटेलाइट इमेजरी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश सहित उत्तर-पश्चिम भारत और उससे सटे मध्य भारत के कुछ हिस्सों में घने कोहरे की एक परत स्थापित हो गई है. इन क्षेत्रों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति दर्ज की जा रही है. 

लोगों को हो रही दिक्कतें
घने कोहरे की वजह से वाहनों से चलने वालों को इस दौरान खास दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं. कोहरे और धुंध का आलम यह है कि अगले ही कदम का कुछ भी दिखाई ही नहीं दे रहा है. कोहरे की घनी चादर के बीच सामने से आ रहे वाहनों को देखना भी बेहद मुश्किल हो रहा है.सर्दी की वजह से जहां एक तरफ तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है वहीं दृश्यता कम होने की वजह से उड़ानें और ट्रेनें भी लेट हो रही हैं. घने कोहरे की वजह से आज एक बार फिर से रेल यातायात और फ्लाइटों पर इसका असर देखा जा सकता है. 26 दिसंबर को कोहरे और कम दृश्यता की वजह से दिल्ली हवाई अड्डे पर लगभग 30 उड़ानों के संचालन में देरी हुई. इनमें अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शामिल रहीं. वहीं कोहरे की वजह से 14 ट्रेन भी दिल्ली पहुंचने में लेट हो गईं.

दिल्ली-एनसीआर में भी कोहरे का खास असर देखने को मिला. नोएडा एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों को काफी मशक्कत करने पड़ी. विजिबिलिटी कम होने की वजह से सड़कों पर वाहन रेंगते हुए नजर आगे बढ़ रहे. वहीं तापमान गिरने की वजह से ठंड भी बढ़ गई है. वाहन चालक गाड़ियों की हेडलाइट और पार्किंग लाइट की मदद से चल रहे हैं.

कल कैसा था मौसम
दिल्ली के मुख्य मौसम केंद्र सफदरजंग पर मंगलवार सुबह 5.30 बजे 200 मीटर और पालम स्टेशन 100 मीटर विजिबिलिटी रही. आईएमडी के एक अधिकारी के अनुसार, दिल्ली में आईजीआई हवाई अड्डे पर सुबह 10 बजे सामान्य विजिबिलिटी 50 मीटर दर्ज की गई थी. घने कोहरे की स्थिति में अधिकांश रनवे पर रनवे विज़ुअल रेंज (आरवीआर) 125 से 275 मीटर के बीच रही. मौसम कार्यालय ने बुधवार और गुरुवार को सुबह आसमान साफ ​​रहने और घने से बहुत घने कोहरे की चेतावनी जारी की है. 

 

Read more!

RECOMMENDED