चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक! 54 चीनी ऐप को मोदी सरकार ने किया बैन, देश की सुरक्षा को लेकर फैसला

देश की सुरक्षा के मद्देनजर केंद्र सरकार ने चीन के 54 ऐप्स पर बैन लगा दिया है. खुफिया एजेंसियों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया है. पहले भी मोदी सरकार चीन पर डिजिटल स्ट्राइक कर चुकी है.

Mobile App
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 1:00 PM IST
  • पहले भी चीनी ऐप पर बैन लगा चुकी है मोदी सरकार
  • जून में 59 और सितंबर में 118 ऐप पर लगा था बैन

केंद्र सरकार ने चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक कर दिया है. भारत सरकार ने चीन के 54 ऐप्स को बैन कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक पहले बैन किए गए ऐप्स को चीन नाम बदलकर चला रहा था. सूत्रों के हवाले से ये जानकारी मिली है.

इन ऐप्स पर लगा बैन
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने जिन ऐप्स को बैन किया है उसमें ब्यूटी कैमरा: स्वीट सेल्फी एचडी(Beauty Camera: Sweet Selfie HD), ब्यूटी कैमरा - सेल्फी कैमरा(Beauty Camera - Selfie Camera), इक्वलाइजर और बास बूस्टर(Equalizer & Bass Booster), कैमकार्ड फॉर सेल्सफोर्स एंटरटेनमेंट(CamCard for SalesForce Ent), आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट(Isoland 2: Ashes of Time Lite), वाइवा वीडियो एडिटर(Viva Video Editor), टेनसेंट एक्सरिवर(Tencent Xriver), ओनमोजी चेस(Onmyoji Chess), ओनमोजी एरिना(Onmyoji Arena), ऐपलॉक(AppLock) और डुअल स्पेस लाइट(Dual Space Lite) शामिल है.

पहले भी चीन पर डिजिटल स्ट्राइक कर चुकी है मोदी सरकार
इससे पहले पिछले साल जून में केंद्र सरकार ने देश की सुरक्षा के मद्देनजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किए जाने वाले टिकटॉक, वीचैट और हेलो सहित 59 चीनी मोबाइल एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था. देश की खुफिया एजेंसियों ने 59 चीनी ऐप्स को लेकर अलर्ट जारी किया था. यह बताया गया था कि इसके माध्यम से देश का डाटा इकट्ठा किया जा रहा है और संभव है कि इसे दूसरी जगह भेजा भी जा रहा हो. इससे देश को खतरा था. इसके बाद केंद्र सरकार ने इन ऐप्स को बैन करने का कदम उठाया था. भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच 20 भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद केंद्र सरकार ने यह कड़ा निर्णय लिया था.

इसके बाद केंद्र सरकार ने सितंबर में 118 चीनी मोबाइल एप को बैन कर दिया था. इसके पीछे देश की सुरक्षा प्रमुख वजह बताई गई. तब चीन ने भारत के इस फैसले का विरोध किया था. चीन का यह कहना था कि ऐप पर प्रतिबंध विश्व व्यापार संगठन के सिद्धांतों का उल्लंघन है. चीन के विरोध के बावजूद केंद्र ने अपना फैसला नहीं बदला.

Read more!

RECOMMENDED