Diwali 2024: गुजरात सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा... त्योहार के लिए चलेंगी 8,340 अतिरिक्त बसें, जानिए कैसे उठा सकेंगे फायदा

गुजरात सरकार राज्य में हर रोज 8,000 से ज्यादा अंतर्राज्यीय बसें चलाती है. दिवाली सीज़न की बढ़ी हुई जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 8,340 बसों की अतिरिक्त ट्रिप की योजना बनाई है. 

सूरत से सौराष्ट्र के लिए भी चलाई जाएंगी बसें
अतुल तिवारी
  • अहमदाबाद,
  • 19 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 9:27 AM IST

गुजरात राज्य परिवहन निगम ने राज्य में दिवाली के दौरान 8,340 बसों की अतिरिक्त ट्रिप चलाने का फैसला किया है. इस फैसले से राज्य के लगभग 3.75 लाख यात्रियों को एसटी बस की यात्रा का लाभ मिलेगा. राज्य सरकार का यह फैसला त्योहार के दिनों में बढ़े हुए ट्रैफिक को प्रबंधित करने में मददगार साबित होगा. और एक शहर से दूसरे शहर में काम के लिए आए हुए लोग पर्व मनाने के लिए आसानी से अपने घर पहुंच सकेंगे. 

टिकट बुकिंग में भी आई वृद्धि
गुजरात राज्य परिवहन निगम रोजाना राज्य में 8,000 से ज्यादा बसें चलाता है. प्रतिदिन 33 लाख किलोमीटर की दूरी तय करते हुए ये बसें 25 लाख से ज्यादा यात्रियों के सफर को आसान बनाती हैं. ऐसे में आ रहे दिवाली सीज़न में लोग अपने परिवार के साथ खुशियां मना सकें, इसी उद्देश्य से निगम की तरफ से 8,340 बसों की अतिरिक्त ट्रिप की योजना बनाई गई है. 

इस दिवाली पर जिन 8,340 बसों की अतिरिक्त ट्रिप चलाने का निर्णय हुआ है उनमें सूरत से 2200 बसें, दक्षिण-मध्य गुजरात से 2900, सौराष्ट्र-कच्छ से 2150 और उत्तर गुजरात से 1090 ट्रिप शामिल है. इस फैसले से राज्य के करीब 3.75 लाख यात्रियों को बस सेवा का लाभ मिलेगा. दिवाली के पहले बसों की अतिरिक्त ट्रिप के संचालन की वजह से रोजाना एडवांस बुकिंग में भी 18% की वृद्धि दर्ज की जा रही है. 

कैसे उठा सकते हैं फायदा?
गुजरात राज्य परिवहन निगम की ओर से दिवाली के मद्देनजर उपलब्ध करवायी जा रही अतिरिक्त बसों की ट्रिप के लिए एडवांस और करंट बुकिंग मुसाफिर डिपो से या फिर निगम की वेबसाइट www.gsrtc.in से की जा सकती है. अतिरिक्त जानकारी के लिए मुसाफिर निगम के टोल फ्री नंबर 1800-233-666666 पर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के रत्नकलाकार नौकरी और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए सूरत में बसे हुए हैं. विशेष रूप से यहां भावनगर, अमरेली, जूनागढ़ और राजकोट जिलों के आर्टिसन्स की उपस्थिति ज्यादा है. दिवाली के दौरान ये आर्टिसन परिवार के पास अपने घर जाते हैं. इसके मद्देनजर सूरत से विशेष अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है. निगम के सूरत डिवीजन ने 26 से 30 अक्टूबर तक सौराष्ट्र, पंचमहल, उत्तर गुजरात और महाराष्ट्र जाने वाले यात्रियों के लिए सूरत से अतिरिक्त 2200 बसों की व्यवस्था की है. 

Read more!

RECOMMENDED