Yamuna Expressway पर तेज रफ्तार से चलाई गाड़ी तो कट जाएगा चालान जान लीजिए क्या तय की गई स्पीड लिमिट

नोएडा से आगरा जाने वाले यमुना एक्सप्रेस-वे पर 15 दिसंबर से स्पीड लिमिट को कम कर दिया गया है. पहले ये 100 किमी प्रति घंटा थी लेकिन कोहरे को देखते हुए इसे घटाकर 75 किमी प्रति घंटा करने के आदेश यमुना प्राधिकरण ने जारी कर दिए हैं.

Yamuna Expressway
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 3:21 PM IST

सर्दियों के मौसम में कोहरे की वजह से कई दुर्घटनाएं होती हैं. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम हो जाती है. कोहरे की स्थिति की आशंका को देखते हुए, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने 15 दिसंबर से दो महीने के लिए एक्सप्रेसवे पर अधिकतम गति सीमा को 100 किमी प्रति घंटे से घटाकर 75 किमी प्रति घंटे करने का निर्णय लिया है.

कितना देना होगा चालान
कोहरे और धुंध के कारण हादसों की आशंका को देखते हुए हल्के वाहन (कारों आदि के लिए) 75kmph और भारी वाहनों (ट्रक, बस आदि के लिए) 60kmph कर दी गई है. यह स्पीड लिमिट 15 दिसंबर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक लागू रहेगी. अगर कोई चालक तय स्पीड लिमिट से अधिक रफ्तार में व्हीकल्स दौड़ाता है तो व्हीकल्स का चालान काटा जाएगा. इसके लिए यमुना एक्सप्रेसवे पर जगह-जगह कैमरे लगे हुए हैं. ओवरस्पीडिंग का चालान 2 हजार रुपये होता है.

बुधवार को भेजे गए एक पत्र में, यीडा ने जेआईएल से प्रभावी उपाय करने को कहा ताकि यात्री ग्रेटर नोएडा को आगरा से जोड़ने वाले इस ई-वे पर सुरक्षित रूप से चल सकें. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने कहा, "स्पीड कम होने से ड्राइविंग थोड़ी सुरक्षित हो जाती है. हमने यमुना एक्सप्रेसवे पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए हल्के और भारी वाहनों की स्पीड लिमिट को कम करने का फैसला लिया है."

रेडियो से फैलाई जाएगी जागरुकता
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड को उत्तर प्रदेश में कोहरे के कारण सर्दियों के महीनों के दौरान यात्रियों की सुरक्षा के लिए बड़े कदम उठाने का निर्देश दिया. YEIDA ने जेपी इंफ्राटेक को हल्के वाहनों के लिए यमुना एक्सप्रेसवे पर गति सीमा को मौजूदा 100 किमी प्रति घंटे से घटाकर 75 किमी प्रति घंटे करने के लिए कहा है. ग्रेटर नोएडा से आगरा तक 165 किमी लंबे यमुना एक्सप्रेस वे पर सर्दियों के दौरान हादसे की आंशका बढ़ जाती है. कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम होने से तेज रफ्तार वाहनों के टकराने की आशंका रहती है.वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए प्रवेश और निकासी प्वाइंट पर पैंफ्लेट वितरण, टोल प्लाजा पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम से लोगों को जागरूक किया जाएगा. इसके लिए रेडियो के माध्यम से भी जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए गए हैं। डिस्प्ले बोर्ड पर सूचना, प्रवेश व निकासी प्वाइंट पर फाग लाइट, रिफ्लेक्टिव टेप आदि लगाए जाएंगे.

Read more!

RECOMMENDED