उज्जैन में मिला 1000 साल पुराने शिव मंदिर का गर्भ गृह, पुरातत्व विभाग की खुदाई में मिले मंदिर के अवशेष

1000 साल पुराने शिव मंदिर का गर्भ गृह खुदाई के दौरान मिला है. उज्जैन से 35 किलोमीटर दूर कलमोड़ा गांव में पुरातत्व विभाग को भगवान शिव मंदिर का गर्भ गृह मिला है.

उज्जैन में मिला 1000 साल पुराने शिव मंदिर का गर्भ गृह (सांकेतिक तस्वीर)
gnttv.com
  • उज्जैन ,
  • 14 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 7:15 PM IST
  • 1000 साल पुराने शिव मंदिर का गर्भ गृह मिला.
  • उज्जैन के कलमोड़ा में खुदाई के दौरान निकला गर्भ गृह.

हमारे देश की सभ्यता हजारों साल पुरानी है. यहां के मंदिर, मस्जिद, किले उस समय की स्थापत्य कला के उम्दा नमूने हैं. ऐसे ही कई पुरातात्विक स्थलों की खुदाई में ना सिर्फ उस समय की अनमोल वस्तुएं मिलती हैं बल्कि तत्कालीन सभ्यता और संस्कृति के बारे में कई जानकारी भी सामने आती है. ऐसे ही उज्जैन के कलमोड़ा में खुदाई कार्य के दौरान 1000 साल पुराना भगवान शिव का गर्भगृह मिला.  उज्जैन से लगभग 35 किलोमीटर दूर चल रहे खुदाई कार्य के दौरान ये  शिव मंदिर का गर्भगृह मिला है.  

आयुक्त पुरातत्व के निर्देशन में डॉ. वाकणकर पुरातत्व शोध संस्थान भोपाल द्वारा चल रहे खुदाई कार्य के दौरान मिली यह धरोहर मिली है.  लगभग 2 साल पहले खुदाई के दौरान गर्भ गृह मिलने का अंदाजा लगाया गया था. पुरातत्व रिसर्च अधिकारी डॉ देवेंद्र जोधा ने बताया की प्राचीन मंदिर के शिलालेख, स्थापत्य खंड और शिव, विष्णु, नंदी जलहरी खंडित अवस्था में मिली है. खुदाई कार्य के लिए लगभग 20 लोगों की टीम लगाई गई है. खुदाई में मंदिर के साथ साथ कलश, आमलक, स्तंभ भाग, कोणक ( मंदिर स्थापत्य खंड ) भी मिले हैं.  

खुदाई करने पर मिले मंदिर के अवशेष 

वाकणकर पुरातत्व शोध संस्थान भोपाल शोध अधिकारी, डॉ. धुवेन्द्र  सिंह जोधा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 2 साल पहले यहां पर सर्वेक्षण में पुरातत्व विभाग से आयुक्त ने हम लोगों को विलेज टू विलेज सर्वे कराया था. उन्होंने बताया, "जब हम यहां पहली बार आए थे तो हमने यहां पर कुछ पुरा अवशेष देखे थेउन्हें देखने के बाद निरीक्षण करके यह डिसाइड किया कि यहां पर हमें उत्खनन कार्य करना है. फिर जब हमने आयुक्त की परमिशन से उत्खनन कार्य किया तो मंदिर के अवशेष सामने आए थे."

1000 साल पुराने शिव मंदिर का गर्भ गृह मिला 

उन्होंने आगे बताया, "यह मंदिर पूर्व मुखी है और इसके अवशेष पिछले साल मिले थे. अभी जब हम काम कर रहे हैं तो इसमें पूरा गर्भगृह निकला है. गर्भगृह वर्गाकार है, जिसमें जल निकासी उत्तर की ओर है. इसके साथ ही खुदाई में कीर्ति मुख, कलश, आमलक जो मंदिर के स्थापत्य खंड होते हैं यह निकले हैं. इस काम को पुरातत्व के शोधार्थियों सहित ग्रामीणों को मिलाकर लगभग 20 लोग के आसपास कर रहे हैं. 1000 साल पुराने शिव मंदिर का गर्भ गृह खुदाई के दौरान मिला है. उज्जैन से 35 किलोमीटर दूर कलमोड़ा गांव में पुरातत्व विभाग को भगवान शिव मंदिर का गर्भ गृह मिला है. खुदाई में अब शिवलिंग बाहर दिखने लगा है. शोध अधिकारी ध्रुवेंद्र सिंह जोधा ने बताया कि यहां परमार कालीन 1000 वर्ष प्राचीन मंदिर के शिलालेख, स्थापत्य खंड और शिव, विष्णु नंदी, जलहरी खंडित अवस्था में निकली है. अभी भी खुदाई का काम जारी है. 

खुदाई का काम जारी है

पुरातत्व  रिसर्च अधिकारी डॉ धुर्वेंद्र जोधा के निर्देशन में खुदाई शुरू की गयी जिसमें एक बड़ा शिवलिंग भी मिला है, लेकिन अभी उसे साफ़ किया जा रहा है.  डॉ धुर्वेंद्र जोधा ने बताया कि खुदाई के दौरान मिले मंदिर की लंबाई करीब 15 मीटर है.  उस वक़्त ये काफी बड़ा मंदिर रहा होगा. उन्होंने यह भी बताया कि उज्जैन के ग्राम कलमोडा में खुदाई का काम पिछले एक साल से चल रहा था लेकिन कोविड की दूसरी लहर के कारण बंद करना पड़ा. अब काम शुरू होने के बाद मंदिर में शिव जी का गर्भ गृह मिला है. यह परमार कालीन मंदिर के अवशेष के रूप में है और जलाधरी खंडित अवस्था में पूरा अवशेष ,कलश , आमलक, अमल सारिका , स्तम्भ भाग , लता वल्बभ , कोणक मंदिर स्थापत्य खंड खुदाई के दौरान मिले हैं. अभी भी खुदाई जारी है. 

(रिपोर्ट- संदीप कुलश्रेष्ठ)

 

 

Read more!

RECOMMENDED