Parliament Security Breach: संसद के अंदर-बाहर बवाल! लोकसभा में छलांग, बाहर गैस का छिड़काव... जानें कौन हैं सदन में कूदने वाले युवक

लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद गए. युवकों ने कलर गैस का छिड़काव किया. हालांकि सांसदों ने दोनों को पकड़ लिया और सुरक्षाकर्मियों को सौंप दिया.

Youth sprayed gas in Lok Sabha
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 6:03 PM IST

संसद भवन पर आतंकी हमले की बरसी के दिन सदन के भीतर और बाहर जमकर हंगामा हुआ. सदन की सुरक्षा में सेंध का मामला सामने आया जब लोकसभा में 2 युवकों ने दर्शक दीर्घा से सदन के फर्श पर छलांग लगा दी. युवकों ने सदन में कलर गैस का छिड़काव भी किया. जबकि दूसरी तरफ संसद के बाहर एक युवक और एक युवती ने हंगामा किया गैस का छिड़काव किया. हालांकि सभी को पकड़ लिया गया है और पूछताछ की जा रही है.

लोकसभा में छलांग, गैस का छिड़काव-
बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही चल रही थी. दोपहर करीब एक बजे का वक्त था. बीजेपी संसद खगेन मुर्मू सदन में चर्चा कर रहे थे. इसी दौरान दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन के फर्श पर कूद गए. दोनों युवक सांसदों की बेंच पर दौड़ने लगे. इस दौरान युवकों ने सदन में कलर गैस का छिड़काव किया. हालांकि वहाँ कुछ सांसदों ने एक युवक को पकड़ लिया और उसकी जमकर धुनाई कर दी. 

सांसद के विजिटर पास पर संसद में गए थे युवक-
सांसद दानिश अली ने कहा कि लोकसभा में दर्शक दीर्घा से कूदने वाले युवक मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के नाम पर लोकसभा विजिटर पास पर आए थे. सुरक्षाकर्मियों ने युवकों को हिरासत में ले लिया है और पूछताछ शुरू कर दी है. विजिटर पास पर एक युवक का नाम सागर शर्मा लिखा हुआ है. प्रताप सिम्हा ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी से मुलाक़ात कर अपनी सफ़ाई दी है.

सदन में कूदने वाले युवक का विज़िटर पास

कौन हैं लोकसभा में कूदने वाले युवक-
लोकसभा में कूदने वाले दोनों युवकों का नाम सागर शर्मा और मनोरंजन गौड़ा है. सागर शर्मा बीजेपी के सांसद प्रताप सिम्हा के नाम से जारी विजिटर पास के जरिए संसद भवन में दाखिल हुआ था. सागर शर्मा लखनऊ के आलमबाग का रहने वाला है. उसकी मां का कहना है कि सागर बैटरी रिक्शा चलाता है. इसके अलावा पकड़ा गया दूसरे युवक का नाम मनोरंजन गौड़ा है. वह इंजीनियर है और मैसूर का रहने वाला है.

सांसद ने बताई पूरी कहानी-
बीएसपी सांसद मलूक नागर ने दोनों युवकों को हंगामे की पूरी कहानी बताई. वो उस समय लोकसभा में ही मौजूद थे. उन्होंने बताया कि शून्य काल में 5 मिनट बचे थे. तभी पीछे से धड़ाम की आवाज आई. मैंने पीछे देखा तो एक युवक कूदकर नीचे आ गया था. इसी दौरान दूसरा युवक भी कूदकर नीचे आ गया. एक युवक जंप करते-करते आगे बढ़ने लगा. तभी मैं और कुछ सांसद उसे पकड़ने के लिए दौड़े. तभी उसने जूता निकाल लिया. हमें लगा कि जूते से मारेगा. लेकिन तभी दिमाग में आया कि कहीं कोई हथियार न निकाल ले. इसलिए हमने उसे पकड़ लिया. इससे पहले उसने कुछ स्प्रे किया और चारों तरफ धुंआ धुंआ हो गया.

टीएमसी सांसद अर्जुन सिंह ने इस घटना के बारे में कहा- लोकसभा में कार्यवाही के दौरान एक शख्स बेंच पर कूद गया. सांसदों ने उसे पकड़ लिया. तभी एक दूसरे शख्स ने जो स्मॉग बम लाया था फोड़ दिया. घटना के वक्त उन लोगों ने 'तानाशाही नहीं चलेगी' के नारे भी लगाए. हालांकि बाद में दोनों को पकड़ कर सुरक्षाकर्मियों को सौंप दिया गया.

संसद के बाहर क्या हुआ-
संसद के बाहर एक युवक और एक युवती ने कलर गैस छोड़ा और नारेबाजी की. दोनों ने 'भारत माता की जय, जय भीम, तानाशाही नहीं चलेगी' जैसे नारे लगाए. उनका कहना था कि उनकी बात नहीं सुनी जा रही है. जिसकी वजह से उन्होंने ये कदम उठाया. संसद के बाहर से पकड़े गए नीलम और अमोल शिंदे के पास मोबाइल फोन नहीं था. इनके पास किसी भी तरह का पहचान पत्र और बैग तक नहीं बरामद हुआ. नीलम हरियाणा में जींद जिले के घसो कला की रहने वाली है. नीलम हिसार के रेड स्क्वायर मार्केट के पीछे स्थित पीजी में रहती थी और हरियाणा सिविल सर्विस तैयारी कर रही थी. अमोल महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है. 

सदन में और बाहर इसी कलर गैस का इस्तेमाल किया गया

सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस साजिश में कुल 6 लोग शामिल थे. दो लोगों ने सदन के अंदर हंगामा किया, जबकि दो ने बाहर हंगामा किया. अन्य दो लोग इस मामले में फरार हैं जिनकी तलाश की जा रही है. दिल्ली के बाहर से आए सभी 5 लोग गुरुग्राम में ललित झा नाम के शख्स के घर पर रुके थे. 5 लोगों की पहचान हो चुकी है, छठवां आदमी कौन था उसकी पहचान नहीं हुई. सूत्रों के मुताबिक सब कुछ पूरी प्लानिंग के साथ किया गया.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED