Sachin Tendulkar को चुनाव आयोग बनाएगा नेशनल आइकॉन, क्रिकेट के 'भगवान' मतदाताओं को करेंगे जागरूक, बताएंगे वोट का महत्व

चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला करते हुए वर्ल्ड क्रिकेट में मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर रहे सचिन तेंदुलकर को अपना नेशनल आइकॉन बनाने के फैसला किया है. सचिन की जिस तरह की इमेज रही है, इस रोल में उनसे बेहतर विकल्प शायद ही कोई हो सकता था.

Sachin Tendulkar (photo twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 7:15 PM IST
  • सचिन तेंदुलकर 23 अगस्त को एमओयू पर करेंगे हस्ताक्षर
  • एमएस धोनी भी रह चुके हैं नेशनल आइकॉन

साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग अभी से तैयारियों में जुट गया है. मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा वोट डालने को लेकर जागरूक करने के लिए उसने क्रिकेट के 'भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को नेशनल आइकॉन बनाने का फैसला किया है. अब सचिन देश भर के वोटर्स से अगले साल होने वाले चुनाव में ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील करेंगे. आपको बता दें मतदान प्रतिशत बढ़ाने और शत प्रतिशत मतदान का प्रचार करने के लिए चुनाव आयोग प्रसिद्ध हस्तियों को नेशनल आइकॉन या ब्रांड एंबेसडर बनाता रहता है.  

तीन साल के लिए जुड़ेंगे तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर को बुधवार को चुनाव आयोग (ईसी) के नेशनल आइकॉन के रूप में नामित किया जाएगा. इस दिन दिल्ली में तेंदुलकर और चुनाव पैनल के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त  राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडे और अरुण गोयल भी शामिल होंगे. तीन साल के समझौते के तहत तेंदुलकर मतदाताओं में जागरूकता फैलाएंगे.

सचिन के करोड़ों हैं चाहने वाले
चुनाव आयोग जानता है कि सचिन तेंदुलकर भारत के उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनके करोड़ों चाहने वाले हैं. ऐसे में सचिन से बेहतर चुनाव आयोग को कोई और मिल ही नहीं सकता था. इलेक्शन कमीशन ने एक बयान में कहा कि क्रिकेट के दिग्गज और भारत रत्न से सचिन रमेश तेंदुलकर चुनाव आयोग के मतदाता जागरूकता और शिक्षा के लिए नेशनल आइकॉन के रूप में एक नई पारी शुरू कर रहे हैं. 23 अगस्त को आकाशवाणी के रंग भवन में एमयू पर साइन किया जाएगा. 

साफ-सुथरी है छवि 
करीब तीन दशक तक भारतीय और विश्व क्रिकेट पर राज करने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम कई रिकॉर्ड हैं. तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड है. इसके अलावा वो 200 टेस्ट मैच खेलने वाले भी इकलौते क्रिकेटर हैं. अपनी साफ छवि और सौम्य स्वभाव के कारण वह आज भी उतने ही चहेते हैं. सचिन तेंदुलकर की छवि साफ सुथरी और बेदाग क्रिकेटर की रही है. उन्होंने हमेशा अपने मन में राष्ट्र प्रेम की अलख जगा कर रखा. भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं. यहां उनके काफी सारे फॉलोअर हैं. और ये भी एक बड़ी वजह है, जिसके चलते चुनाव आयोग ने उन्हें अपना नेशनल आइकॉन बनाने का फैसला किया होगा. 

पिछले साल पकंज त्रिपाठी थे आइकॉन
चुनाव आयोग ने बीते साल नेशनल आइकॉन के तौर पर मशहूर अभिनेता पंकज त्र‍िपाठी का चुनाव किया था. इससे पहले साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान लोकप्रिय क्रिकेटर और पूर्व कैप्‍टन एम एस धोनी को चुना था. फ‍िल्‍म अभ‍िनेता आमिर खान और मुक्केबाज मैरी कॉम को भी नेशनल आइकॉन सेलेक्ट किया जा चुका है.

 

Read more!

RECOMMENDED