Electric Water Taxi: मुंबई में दौड़ेगी इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी, जानिए कहां से कहां तक चलेगी?

मुंबई में दिसंबर महीने में इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी की शुरुआत होगी. वॉटर टैक्सी नवी गेटवे ऑफ इंडिया से बेलापुर तक चलेगी. इससे मुंबई से नवी मुंबई का सफर एक घंटे में पूरा होगा. यह वॉटर टैक्सी इनफिनिटी हार्बर सर्विस के जरिए चलाई जाएगी. इसके तहत 4 इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी बनाई जा रही है.

मुंबई में दिसंबर में इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी चलेगी.
पारस दामा
  • मुंबई,
  • 20 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:04 PM IST

देशभर में पिछले कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ा है. मुंबई में भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर काफी ध्यान दिया जा रहा है. समंदर में भी परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी को शुरू करने की पूरी तैयारी हो गई है. अगले महीने इसकी शुरुआत की जाएगी.

इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी की शुरुआत-
मुंबई के समंदर में इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी की शुरुआत होने जा रही है. दिसंबर में इसे शुरू किया जा सकता है. यह वॉटर टैक्सी दक्षिण मुंबई में टेगवे ऑफ इंडिया से नवी मुंबई के रास्त पर बेलापुर के बीच चलाई जानी है. इससे समुद्र में होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी और टैक्सी ऑपरेटर को भी बचत होगी.

24 सीटों वाली टैक्सी का ट्रायल रन-
यह वॉटर टैक्सी इनफिनिटी हार्बर सर्विस के जरिए चलाई जाएगी.  इसके तहत 4 इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी बनाई जा रही है. इसमें से 2 वॉटर टैक्सी का टेस्ट रन गोवा में चल रहा है. जबकि 2 वॉटर टैक्सी का कोच्चि में टेस्ट रन चल रहा है. ये इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी 24 सीटों वाली होगी. एक वॉटर टैक्सी की कीमत 2.4 करोड़ रुपए है.

एक घंटे में मुंबई से नवी मुंबई का सफर-
अगर इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी के स्पीड की बात की जाए तो ये 12 नॉटिकल माइल की स्पीड से दौड़ने में सक्षम है. इस इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी को एक बार चार्ज करने के बाद 4 घंटे तक चलाया जा सकता है. इस बोट से मुंबई से नवी मुंबई का सफर एक घंटे में पूरा किया जा सकता है. इसके चलने से मुसाफिरों का सफर आसान हो जाएगा. इसके आने से सफर का एक विकल्प भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED