यूपी में सपा की पहली लिस्ट जारी, करहल से अखिलेश यादव तो रामपुर से आजम खान को मिला टिकट

सपा ने भी प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में जहां अखिलेश यादव ने करहल सीट से पर्चा भरा है, वहीं जेल में बंद आजम खान ने अपने गढ़ रामपुर से ही नामांकन दाखिल किया है. 

यूपी में सपा की पहली लिस्ट जारी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 12:33 PM IST
  • पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं अखिलेश
  • आजम खान ने रामपुर से भरा पर्चा
  • पहली सूची में स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे का नाम नहीं

उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीखों का एलान होते ही सभी पार्टियों ने उम्मीदवारों की सूची जारी करना शुरू कर दिया है. समाजवादी पार्टी भी पूरी तरह तैयार है. सपा ने भी प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में जहां अखिलेश यादव ने करहल सीट से पर्चा भरा है, वहीं जेल में बंद आजम खान ने अपने गढ़ रामपुर से ही नामांकन दाखिल किया है. 

पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं अखिलेश
बता दें कि अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. इससे पहले साल 2000 में वो पहली बार कन्नौज सीट से चुनाव जीत लोकसभा पहुंचे थे. फिलहाल साल 2004 और 2009 में भी आम चुनावों में जीतकर कन्नौज सीट से ही जीत दर्ज की और फिर लोकसभा पहुंचे. साल 2012 में जब अखिलेश उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने तो उन्हें कन्नौज की लोकसभा सीट से इस्तीफा देना पड़ा. मुख्यमंत्री बनने के बाद अखिलेश विधान परिषद के सदस्य बने. अब ये पहला मौका है जब अखिलेश विधानसभा चुनाव में मैदान में उतर रहे हैं. 

आजम खान ने रामपुर से भरा पर्चा
आज जारी हुई लिस्ट में यूपी सरकार के पूर्व मंत्री और सपा सांसद आजम खान को रामपुर से टिकट मिला है. फिलहाल आजम जेल में हैं और सुप्रीम कोर्ट में अपनी जमानत के लिए अर्जी लगाई है. इसके अलावा गोला गोकर्णनाथ से विनय तिवारी को टिकट मिला है, जबकि लखीमपुर खीरी से उत्कर्ष वर्मा और हरदोई से अनिल वर्मा को टिकट मिला है. अमापुर से सत्यभान शाक्य, पीलीभीत से शैलेन्द्र गंगवार और लखीमपुर खीरी की निघासन सीट से आरएस कुशवाहा को टिकट दिया गया है. फर्रुखाबद सीट से सुमन मौर्य, कानपुर की आर्यनगर सीट से अमिताभ वाजपेयी, बुंदेलखंड की नरैनी सीट से दद्गू प्रसाद को टिकट दिया गया है.

पहली सूची में स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे का नाम नहीं
सोमवार को सपा ने 159 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है. पहली सूची में ऊंचाहार से मनोज पांडेय को टिकट दिया गया है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी में रहते हुए स्वामी प्रसाद मौर्य इस सीट से बेटे के लिए टिकट मांग रहे थे.

आजम के बेटे को मिलेगी टक्कर
बीजेपी के सहयोगी अपना दल ने रामपुर की स्वार विधानसभा सीट से हैदर अली खान को अपना प्रत्याशी चुना है. इससे पहले साल 2017 में स्वार विधानसभा सीट से अब्दुल्ला आजम खान ने टिकट जीता था. फिलहाल अब्दुल्ला आजम खान की हाल ही में करीब दो साल बाद सीतापुर जेल से रिहाई हुई है, और अब वो अब फिर से सपा से चुनाव लड़ने जा रहे हैं.

Read more!

RECOMMENDED