Jammu-Kashmir News: LoC के पास दो गांवों में 75 साल बाद पहुंची बिजली...दी जाएगी मोबाइल कनेक्टिविटी की भी सुविधा

जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पास बसे केरन क्षेत्र के कुंडियां और पतरू गांवों के निवासियों ने 75 वर्षों में पहली बार बिजली मिली है. यहां पर बिजली समृद्ध सीमा योजना के तहत दो 250 केवी सब स्टेशन बनाए गए हैं.

Village gets electricity
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 2:34 PM IST

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में Line of Control (LoC) के पास बसे दूरदराज के गांवों में 75 साल बाद रोशनी आई है. इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बने सैकड़ों लोगों ने अपनी जिंदगी में पहली बार लाइट जलते देखी. इन दो गांवों में लगभग 1300 लोग रहते हैं. बुधवार को जब यहां पहली बार बिजली पहुंची तो सभी खुशी से झूम उठे. इन गांवों के नाम कुंडियां और पतरू हैं. सीमा के पास बसे गांवों तक बिजली पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा समृद्ध सीमा योजना चलाई जा रही है. इसके तहत दो 250 केवी सब-स्टेशनों को स्थापित किया गया था। बुधवार को कश्मीर के मंडलायुक्त वीके भिदुरी ने इसका उद्घाटन किया. गांव में जैसे ही पहली बार रोशनी पहुंची सभी खुशी से चिल्लाने लगे.

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, ''एक ऐतिहासिक क्षण में कुपवाड़ा जिले के केरन इलाके में कुंडियां और पतरू गांवों के निवासियों ने 75 सालों में पहली बार बिजली की खुशी का अनुभव किया.'' उन्होंने कहा कि समृद्ध सीमा योजना के तहत स्थापित दो 250 केवी सब स्टेशनों का उद्धाटन कश्मीर के मंडलायुक्त वीके भिदुरी ने किया.

गांववालों ने जाहिर की खुशी
कुंडियां गांव निवासी मोहम्मद सैयद खोजा ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, ''यहां के सभी निवासियों के लिए यह एक सपने के सच होने जैसा है. हमें एक दशक पुराने डीजल जनरेटर सेट के माध्यम से दो से तीन घंटे की कम वोल्टेज वाली बिजली मिलती थी, जिससे मुश्किल से एक बल्ब भी जल सकता था. हम अपने घरों को रोशन करने के लिए मोमबत्तियों का उपयोग कर रहे थे. अब, हमारे बच्चे बिजली की रोशनी में पढ़ेंगे और अच्छा प्रदर्शन करेंगे. ”

दो महीने में पूरा किया गया काम
डीसी ने शहरवासियों से मुलाकात कर उन्हें बधाई दी. “यह बहुत अच्छा किया गया काम है. उन्होंने कहा, ''सब कुछ मिशन मोड में किया गया. अधिकारियों से लेकर पीडीडी के लाइनमैन, स्थानीय लोगों और ठेकेदारों तक, सभी ने विद्युतीकरण परियोजना को समय पर पूरा करने में योगदान दिया, जो दो महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया था. ”उन्होंने कहा, यह जमीनी स्तर पर परिवर्तन का प्रमाण था. परियोजना के लिए मंजूरी कुछ महीने पहले ही प्राप्त की गई थी और आवंटन भी किया गया था.

मोबाइल कनेक्टिविटी भी दी जाएगी
डीसी ने कहा कि दत्त ब्रिज से केरन तक सड़क का काम बीकन (Beacon)को सौंप दिया गया है और जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक, केरन के सभी गांवों को बीएसएनएल मोबाइल नेटवर्क मिल जाएगा, उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सेल फोन कनेक्टिविटी प्रदान करने और बढ़ाने के लिए निजी नेटवर्क सेवा प्रदाताओं को भी शामिल किया जाएगा.

 

Read more!

RECOMMENDED