दिल्ली एयरपोर्ट लाइन से द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशनों के सफर में लगेंगे कुल 21 मिनट, 65 हजार लोगों को मिलेगा फायदा 

दिल्ली एयरपोर्ट लाइन से द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशनों के सफर में अब कुल 21 मिनट लगेंगे. इससे अब 65 हजार लोगों को फायदा मिलन वाला है. दरअसल, अब मेट्रो 100 Km प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भर रही है.

Airport Express Line
मनीष चौरसिया
  • नई दिल्ली,
  • 22 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 6:30 PM IST
  • दुनिया में सबसे तेज स्पीड से चलने मेट्रो
  • बस 21 मिनट में नई दिल्ली एयरपोर्ट लाइन से द्वारका सेक्टर-21 तक

दिल्ली मेट्रो ने बुधवार को एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो अब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भर रही है. हालांकि इसके पहले भी यह लाइन 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी. 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार चल रही मेट्रो को 1 महीने के ऑब्जर्वेशन पर रखा जाएगा. एक महीने बाद इस स्पीड को 110 किलोमीटर प्रति घंटा किया जाएगा, इस स्पीड पर भी 1 महीने तक नजर रखी जाएगी और फिर उसके बाद मेट्रो को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा.

बस 21 मिनट में नई दिल्ली एयरपोर्ट लाइन से द्वारका सेक्टर-21 तक

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की स्पीड बढ़ने से नई दिल्ली एयरपोर्ट लाइन से द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशनों के बीच लगने वाला कुल यात्रा समय लगभग 21 मिनट हो जाएगा. इसके अलावा, भविष्य में 120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति सीमा लागू होने के बाद, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा का समय घटकर मात्र 19 मिनट हो जाएगा. अभी 100 किलोमीटर की रफ्तार से चलने पर एयरपोर्ट और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच सफर करने वाले यात्रियों का 1 मिनट का समय बचेगा. लेकिन जब मेट्रो 120 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी तब यात्रियों के लगभग 3 मिनट बचेंगे. 

मेट्रो

कई सारा काम किया गया है

DMRC प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल का कहना है कि हमारे इंजीनियर्स ने बहुत मेहनत की. इस स्पीड को हासिल करने के लिए जरूरी काम जैसे मेट्रो ट्रैक के कुछ पार्ट्स का बदलाव, सिविल ढांचों का नवीकरण और मेट्रो ट्रेन के भीतर भी कुछ तकनीकी सुधार योजनाबद्ध तरीके से अंजाम दिए गए, जिसका नतीजा ये रहा कि तय टारगेट से काफी पहले मात्र छह महीनों में ही यह काम पूरा कर लिया गया है.  

दुनिया में सबसे तेज स्पीड से चलने मेट्रो

बताते चलें कि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की मेट्रो दुनिया में सबसे तेज स्पीड से चलने वाली मेट्रो है. हालांकि, मेट्रो की ये उपलब्धि समय की बचत से ज्यादा टेक्निकल अचीवमेंट की तरह देखी जानी चाहिए. मेट्रो को 100 या फिर 120 की स्पीड तक ले जाने के लिए मेट्रो के ट्रैक में भी काफी बदलाव किए गए हैं. उसकी टेक्नोलॉजी को भी बढ़ाया गया है. एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो के अलावा बाकी सभी मेट्रो की स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटे की है.

65 हजार लोगों को मिलेगा फायदा

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की स्पीड बढ़ने से न सिर्फ एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को फायदा होगा बल्कि जो लोग द्वारका से नई दिल्ली की तरफ सफर करते हैं उन्हें भी इसका फायदा मिलेगा. 23 किमी लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन भारत में सबसे तेज मेट्रो कनेक्शन है, जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से द्वारका सेक्टर-21 तक आईजीआई एयरपोर्ट टी-3 और एरोसिटी के माध्यम से निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करती है. एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रियों की प्रतिदिन औसत यात्रा संख्या लगभग 65000 है.

 

Read more!

RECOMMENDED