G-20 Film Festival: सत्यजीत रे की पाथेर पांचाली मूवी के साथ जी-20 फिल्म फेस्टिवल का हुआ आगाज, 16 देशों की फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

 जी-20 फिल्म महोत्सव की शुरुआत सत्यजीत रे की फिल्म पाथेर पांचाली के साथ की गई. यह महोत्सव 16 अगस्त से दो सितंबर 2023 तक आयोजित किया जाएगा. देश-विदेश से आए लोग महोत्सव में शामिल हुए.

जी-20 फिल्म फेस्टिवल (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 11:29 PM IST
  • पहले ही दिन शो रहा फूल 
  • देश-विदेश से आए लोग महोत्सव में हुए शामिल

 जी-20 फिल्म फेस्टिवल का आगाज 16 अगस्त से हो गया जो 2 सितंबर 2023 तक चलेगा. इस फेस्टिवल में जी-20 सम्मेलन में शामिल देश तो शिरकत करेंगे ही साथ ही दूसरे और भी देश हिस्सा लेंगे. जी-20 फिल्म महोत्सव की शुरुआत सत्यजीत रे की पाथेर पांचाली फिल्म के साथ की गई. पहले ही दिन शो फूल रहा है. देश-विदेश से आए लोग महोत्सव में शामिल हुए.

रिश्तों को और मजबूत बनना है लक्ष्य
इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के प्रेसिडेंट श्याम शरण के मुताबिक जी-20 फिल्म महोत्सव का लक्ष्य सिनेमा के क्षेत्र में जी-20 और आमंत्रित देशों के बीच रिश्तों को मजबूत बनना और सहयोगात्मक साझेदारी को भी मजबूत बनाना है. महोत्सव में 16 से ज्यादा देश शामिल होंगे, जिनकी फिल्म इंडियन इंटरनेशनल सेंटर्स में 2 सितंबर तक दिखाई जाएंगी. इस महोत्सव में जी-20 में शामिल देशों की फिल्में तो दिखाई जाएंगी ही साथ जो दे जी-20 सम्मेलन में शामिल नहीं हैं, उन देशों की फिल्मों को भी शामिल किया गया है. 

वन अर्थ, वन वर्ल्ड और वन फैमिली 
श्याम शरण के मुताबिक जी-20 सम्मेलन कई सारे डाइमिनेशंस में सेलिब्रेट किया जा रहा है. बीएफ फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया गया ताकि इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग बेहतर हो. एक-दूसरे के कल्चर आर्ट को हम लोग सेलिब्रेट करेंगे. वन अर्थ वन वर्ल्ड और वन फैमिली ये फेस्टिवल उसको दर्शाता है.

इंडिया के सॉफ्ट पावर को दुनिया के सामने रख रहे हैं
इस फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन  जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने किया. उन्होंने ने बताया की यह फेस्टिवल जी-20 सम्मेलन को आगे ले जाने में बहुत कारगर होगा. प्रधानमंत्री का जो कहना है वन अर्थ वन वर्ल्ड वन फ्यूचर वह दिखता है. हमारे देश का जो सॉफ्ट पावर है सिनेमा, वह सिनेमा के जरिए हम पूरी दुनिया में डिस्प्ले कर रहे हैं. इंडिया का जो सिनेमा है वह सिर्फ बॉलीवुड का सिनेमा नहीं तेलुगू ,तमिल, कन्नड़, मलयालम, सभी लैंग्वेज का है. हम इसके जरिए इंडिया के सॉफ्ट पावर को  दुनिया के सामने रख रहे हैं. फिल्म महोत्सव 16 अगस्त से दो सितंबर तक आईआईसी में चलेगा.

ये फिल्में की जाएंगी प्रदर्शित
फिल्म महोत्सव में 16 अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फीचर फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी. इसमें ऑस्ट्रेलिया की 'वी आर स्टिल हियर', ब्राजील की 'एना अनटाइटल्ड', जापान की 'एरिस्टोक्रेट्स', मैक्सिको की 'मेजक्विट्स हार्ट' और दक्षिण कोरिया की 'डिसीजन टू लीव' शामिल हैं.

(सुशांत मेहरा की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED