G20 Summit Preparations of Hotels : लग्जरी कमरे‌, बुलेट प्रूफ खिड़कियां और मिलेट से बने अंतरराष्ट्रीय पकवान, कुछ ऐसे होगा जी 20 में आए विदेशी मेहमानों का स्वागत

जी20 समिट में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों के लिए राजधानी दिल्ली पूरी तरह से तैयार है. दिल्ली के होटलों में ठहरने वाले मेहमानों की सुरक्षा के बंदोबस्त चाक चौबंद किए जा रहे हैं. इसके अलावा मेहमानों के स्वागत के लिए राजधानी के बड़े-बड़े पांच सितारा होटल भी तैयारी में कोई कमी नहीं रख रहे. दिल्ली की कनॉट प्लेस इलाके में स्थित ललित ग्रुप के होटल में कनाडा और जापान का डेलिगेशन उनके राष्ट्र प्रमुख साथ रहेंगे. पूरे होटल को जी20 की थीम के साथ रंग दिया गया है और प्रांगण के हर हिस्से में जी20 का लोगो अतिथियों के स्वागत के लिए तैयार किया गया है.

जी 20 समिट में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए होटलों की तैयारी
आशुतोष मिश्रा
  • नई दिल्ली,
  • 02 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 5:29 PM IST
  • विदेशी मेहमानों में तैयार है दिल्ली के 5 सितारा होटल
  • रुद्राक्ष की माला पहनाकर होगा विदेशी मेहमानों का स्वागत

जी20 समिट के लिए दुनिया भर से मेहमान देश की राजधानी दिल्ली पहुंचने लगे हैं. 7 सितंबर से सभी देशों के प्रमुख अतिथियों का जमावड़ा भी होने लगेगा. सुरक्षा के बंदोबस्त चाक चौबंद किए जा रहे हैं, तो मेहमानों के स्वागत के लिए राजधानी के बड़े पांच सितारा होटल भी तैयारी में कोई कमी नहीं रख रहे. जी20 समिट के लिए आने वाले खास मेहमान ऐसे ही होटल में रहेंगे तो ऐसे विशेष मेहमानों के अतिथि के लिए फाइव स्टार होटल में भी विशेष व्यवस्था की गई है. दिल्ली की कनॉट प्लेस इलाके में थे ललित ग्रुप के होटल में कनाडा और जापान का डेलिगेशन उनके राष्ट्र प्रमुखों के साथ रहेगा और उन्हीं की तैयारी का जायजा आज तक की टीम ने लिया. पूरे होटल को जी20 की थीम के साथ रंग दिया गया है और प्रांगण के हर हिस्से में जी20 का लोगो अतिथियों के स्वागत के लिए तैयार किया गया है.

रुद्राक्ष की माला पहनाकर होगा विदेशी मेहमानों का स्वागत

होटल में प्रवेश करते ही वैजयंती माला का टीका और रुद्राक्ष की माला पहनकर अतिथियों का स्वागत किया जाएगा. प्रमुख द्वार पर अतिथियों के स्वागत के लिए होटल ने एक विशेष टीम तैयार की है जिसमें दिव्यांग, किन्नर, एलजीबीटी समुदाय जैसे समाज के वह लोग हैं जो हमेशा से उपेक्षित रहे हैं, लेकिन होटल प्रबंधन ने इन्हें आतिथ्य के काम की जिम्मेदारी सौंपी है.

मेहमानों के स्वागत में बनाई जाएगी रंगोली

स्वागत के बाद होटल के प्रमुख प्रबंधक और मैनेजमेंट की टीम विशेष अतिथियों को उनके विशेष तैयार किए गए कमरों की ओर ले जाएगी. इस मौके के लिए ऐसे होटल में इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल की कार्ड को भी G20 के थीम कर में रखा गया है. होटल के प्रबंधक विजय भला बताते हैं कि इस मौके को देखते हुए पूरा होटल जी20 के रंग में रंगा हुआ है क्योंकि मौका बेहद खास है और वह अतिथियों को भारत की सभ्यता संस्कृति परंपरा से रूबरू करवाने की पूरी कोशिश करेंगे. होटल के लॉन में भी फूलों के साथ G20 की रंगोली मेहमानों का स्वागत करेगी.

प्रेजिडेंशियल स्वीट में ठहरेंगे कनाडा और जापान के राष्ट्रीय अध्यक्ष

कनाडा और जापान के राष्ट्रीय अध्यक्षों के स्वागत के लिए होटल के प्रेसिडेंशियल स्वीट जिससे कि लिगसी सुईट रूम कहा जाता है उसे तैयार किया गया है. दो बेडरूम वाले इस विशेष अतिथि रूम के बाहर भी जी20 की रंगोली और देसी फूलों का प्रबंध किया गया है. कमरे में प्रवेश करते ही मेहमानों के स्वागत और नाश्ते के लिए मिले के आधार पर विशेष व्यंजन रखे गए हैं जिसमें कुकी और बिस्किट शामिल है. सबसे खास बात है कि यह कुकी और बिस्किट श्री अन्य यानी मिलेट से बनाए गए हैं और इन पर भी कस्टमाइज्ड जी-20 लोगो भी लगाया गया है जिसे की खाया जा सकता है.

बुलेट प्रूफ होंगी विदेशी मेहमानों के कमरों की खिड़की

राष्ट्रीय अध्यक्ष जिस कमरें में रहेंगे उनकी खिड़कियों को सुरक्षा के लिहाज से भी अपग्रेड किया गया है और उन खिड़कियों को बुलेट प्रूफ शीशे से तैयार किया गया है. इन कमरों से विशेष मेहमान जी20 आयोजित होने वाली जगह मंडपम और दिल्ली के एक बड़े हिस्से का नजारा भी देख सकेंगे. विशेष मेहमानों के लिए कमरों में विशेष विदेशी फूलों का भी इंतजाम किया गया है तो पर्सनल इम्यूनिटी के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कटरी के साथ-साथ दूसरे सामग्रियों पर भी जी20 की छाप रखी गई है.

विदेशी मेहमानों को परोसे जाएंगे अंतरराष्ट्रीय पकवान

ललित होटल की ऊपरी मंजिल पर ओका रेस्टोरेंट है जहां की अपने पैन एशिया क्यूज़ीन के लिए जाना जाता है। होटल के एग्जीक्यूटिव शेफ बताते हैं कि उन्होंने इन मेहमानों के लिए एक्सक्लूसिव व्यंजन तैयार किए हैं जो की मिले पर आधारित होंगे, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य को लगातार बढ़ावा दे रहे हैं ऐसे में खास मेहमानों के लिए भारतीय अनाज के खास व्यंजन तैयार किए जाएंगे, जो की ऑथेंटिक पैन एशिया फूड का जायका देंगे. ऐसे में कुट्टू के नूडल्स, रागी के डिमसुम जैसे मिलट के सुशी जैसे कई ऐसे पकवान शेफ और उनकी टीम ने तैयार किए हैं जो जापान और कनाडा के जी20 डेलिगेशन को परोसे जाएंगे. शाकाहारी के साथ-साथ मांसाहारी पसंद करने वाले मेहमानों के लिए जापान से ही ऑक्टोपस और सामन मछली भी आयात की गई है ताकि खास मेहमानों को उनके खास स्वाद से वंचित न रहना पड़े.

जी20 की थीम पर होंगी डिश

होटल के आम डायनिंग एरिया में भी विशेष पकवान के विशेष प्रबंध है और यहां भी मिनट की थीम पर जी-20 डेलिगेशन के लिए विशेष व्यंजन और उसे जाएंगे जिसमें डेजर्ट यानी कि मीठे के सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होगी. दिल्ली के लगभग सभी जाने-माने होटल में कुछ इस तरह की तैयारी की जा रही हैं. हर किसी की कोशिश हर है कि हिंदुस्तान आने वाले अतिथियों को भारत का जायका और भारत की परंपरा देखने का मौका मिले. 

 

Read more!

RECOMMENDED