G20 Summit: जी 20 सम्मेलन के लिए पूरी तरह तैयार है राजधानी, जानें दिल्ली के अस्पतालों में क्या कुछ हुए हैं बदलाव 

G20 Summit: G20 के लिए अलग से हेल्प डेस्क भी बनाई गई हैं, इसके साथ ही अस्पताल ने जी-20 के मद्देनजर एक कंट्रोल रूम भी सेटअप किया है जिसकी निगरानी 24 घंटे की जाएगी.

G20 SUMMIT
नीतू झा
  • नई दिल्ली,
  • 04 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 6:23 PM IST
  • दिल्ली के अस्पतालों में भी हुए हैं बदलाव 
  • G 20 तक सभी अलर्ट पर रहेंगे

देश की राजधानी दिल्ली जी 20 सम्मेलन के लिए पूरी तरह तैयार है. एक और जहां राजधानी की खूबसूरती में चार चांद लगा दिए गए हैं, वहीं इस बीच जी 20 समिट के लिए आने वाले हेड ऑफ स्टेट और विदेशी मेहमानों के स्वास्थ्य को देखते हुए भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. अस्पतालों में विशेष साफ सफाई अभियान चलाया जा रहा है, जी 20 हेल्प डेस्क के साथ मेहमानों के लिए बेड भी रिजर्व रखे जा रहे हैं कि अगर कोई आपातकालीन स्थिति हो तो उससे निपटा जा सके.

दिल्ली के अस्पतालों में भी हुए हैं बदलाव 

दिल्ली के डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल, लोकनायक अस्पताल और लेडी हार्डिंग के साथ और भी जो मुख्य अस्पताल हैं वहां तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और खुद स्वास्थ्य मंत्रालय इस पर नजर बनाए है. अस्पतालों में डेलीगेट्स के लिए अलग वार्ड बनाने के साथ साफ सफाई, फूल और पौधे भी लगाए जा रहे हैं.

G20 की तैयारी को लेकर राम मनोहर लोहिया अस्पताल के एमएस डॉक्टर अजय शुक्ला ने बताया कि अस्पताल में विदेशी मेहमानों के लिए तैयारी पूरी हो गई है. किसी भी मेहमान को अस्पताल आने में दिक्कत ना हो इसलिए उनके लिए अलग गेट की व्यवस्था की गई है. जो क्रिटिकल मरीज होंगे उनके लिए आईसीयू और अलग से बेड रखे गए हैं. साथ ही जो मरीज गंभीर नहीं होंगे उनके लिए अलग से ट्रॉमा सेंटर में बेड की व्यवस्था की गई है. बायोलॉजिकल इमरजेंसी के लिए अलग से तैयारी की गई है.

अलग से बनाई गई हैं हेल्प डेस्क 

G20 के लिए अलग से हेल्प डेस्क भी बनाई गई हैं, इसके साथ ही अस्पताल ने जी-20 के मद्देनजर एक कंट्रोल रूम भी सेटअप किया है. जिसकी निगरानी 24 घंटे की जाएगी. ये कंट्रोल रूम भारत मंडपम के साथ तमाम वो होटल जहां डेलीगेट रुकेंगे उनके साथ कॉर्डिनेशन बना कर रखेंगे सभी डॉक्टर्स की टीम समिट पर नजर बनाए रखेगी. इसका फायदा ये होगा की अगर कोई भी इस सम्मेलन में बीमार होता है तो तुरंत कॉर्डिनेट करके उन्हें अलग बनाए गए गेट से अस्पताल ले जाया जाएगा.

G 20 तक सभी अलर्ट पर रहेंगे

अजय शुक्ला बताते हैं कि जी-20 समिट तक उनके अस्पताल के सभी डॉक्टरों की छुट्टियां कैंसिल कर दी हैं. सभी डॉक्टर की-20 समिट के लिए अपना पूरा योगदान देंगे इसके अलावा पैरामेडिकल स्टाफ, नर्स भी अलग-अलग शिफ्ट में तैनात किए जाएंगे. हर एरिया के लिए अलग अलग टीम तैनात की जाएगी सभी स्टाफ के लिए अलग अलग रोस्टर बनाया गया है वहीं कुछ स्टाफ स्टैंडबाय पर रहेंगे.

11 वीआईपी रूम के साथ

आरएमएल में वीआईपी मेहमानों के लिए 11 रूम बनाए गए हैं, इसमें 2 ऐसे रूम है जो हेड ऑफ द स्टेट के लिए होंगे साथ ही आईसीयू की भी व्यवस्था की गई है. इसके अलावा मेहमानों के लिए ट्रॉमा सेंटर में 40 बेड इसके अलावा बायोलॉजिकल इमरजेंसी के लिए अलग से बेड बनाए गए हैं और आईसीयू के लिए 10 बेड रिजर्व रखे गए हैं. मेहमानों के लिए अलग से ऑपरेशन थिएटर भी बनाए गए हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED