G20: वीकेंड पर होगा फुल ड्रेस रिहर्सल...ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन सड़कों पर जाने से बचें

जी 20 शिखर सम्मेलन 8 से 10 सितंबर के दौरान दिल्ली में आयोजित होगा. इस दौरान जमीन से लेकर आसमान तक पूरी चाक चौबंद निगरानी रखी जाएगी. उससे पहले वीकेंड पर फुल ड्रेस रिहर्सल रखा जाएगा. इसकी वजह से कई जगह डायवर्जन लगाया जाएगा.

G20
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 31 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 10:48 AM IST

वीकेंड के समय सेंट्रल दिल्ली में यातायात प्रभावित होने की संभावना है क्योंकि दिल्ली पुलिस ने 9-10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल की योजना बनाई है. इस दौरान कई स्थानों पर डायवर्जन लगाया जाएगा और पुलिस जल्द ही रूट एडवाइजरी जारी करेगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रिहर्सल शनिवार और रविवार को हो सकता है. इस वजह से वीकेंड पर सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक नी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में यातायात प्रभावित हो सकता है.

कहां से होकर गुजरेगा काफिला
हम रिहर्सल से एक दिन पहले एक एडवाइजरी जारी करेंगे ताकि लोग उसके अनुसार अपनी यात्रा की योजना बना सकें." फुल ड्रेस रिहर्सल शिखर सम्मेलन के दौरान अपनाए जाने वाले मार्गों पर आयोजित की जाएगी, हवाई अड्डे से शुरू होकर होटल तक जहां प्रतिनिधि रुकेंगे, फिर शिखर सम्मेलन स्थल और राज घाट पर भी यातायात प्रभावित रह सकता है. सूत्रों से जानकारी मिली है कि ट्रैफिक पुलिस अलग-अलग होटलों से राजघाट, आईटीपीओ, राजघाट से आईटीपीओ और आईटीपीओ से होटलों तक काफिले निकालेगी. इसमें उन गाड़ियों को भी शामिल किया जाएगा जिनमें सवार होकर विदेशी मेहमान आवाजाही करेंगे. यह काफिले सुबह ठीक उसी समय निकाले जाएंगे जिस समय विदेशी मेहमानों का आवाजाही होगी. बीते शनिवार और रविवार को भी फुल ड्रेस रिहर्सल की गई थी.

जानकारी के लिए शुरू की हेल्प डेस्क
अधिकारी ने बताया, "यह मूल शिखर सम्मेलन से पहले एक फुल ड्रेस रिहर्सल की तरह होगा." एक अन्य अधिकारी ने जानकारी दी कि इसे कुछ घंटों के लिए आयोजित किया जाएगा और बसों के लिए उचित मार्ग परिवर्तन किया जाएगा, लेकिन मेट्रो सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी." ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि वीकेंड के दौरान सड़क पर यातायात कम होगा." दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शिखर सम्मेलन के दौरान वास्तविक समय के अपडेट और हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों और अंतरराज्यीय बस टर्मिनलों तक आने-जाने के लिए मार्गों का सुझाव देने के लिए अपना जी20 वर्चुअल हेल्पडेस्क शुरू किया था.

बता दें कि रिहर्सल की वजह से नई दिल्ली, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के कुछ इलाकों में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. विदेशी मेहमान जिन होटलों में ठहरेंगे वो दक्षिण दिल्ली, एयरोसिटी, दक्षिण-पश्चिम और नई दिल्ली में हैं. सुबह जिस समय काफिला निकलेगा उस दौरान कुछ समय के लिए यात्रियों को रोका जा सकता है जिसकी वजह से लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. मेहमानों की सुरक्षा के लिहाज से राजघाट के आसपास सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कर दी गई है. सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा कारणों की वजह से राजघाट 5 से 10 सितंबर तक आम लोगों के लिए बंद रखा जाएगा.


 

Read more!

RECOMMENDED