G20 Summit Traffic Details: क्या दिल्ली में जी20 समिट के दौरान ले सकेंगे कैब या ऑटो रिक्शा? जानें क्या है इसको लेकर एडवाइजरी

राजधानी दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के चलते दिल्ली पुलिस ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में कमर्शियल व्हीकल, सिटी बसों, टैक्सियों और ऑटो की आवाजाही पर कुछ प्रतिबंध लगाए जाएंगे. इसलिए लोगों को बाहर निकलने से पहले सभी दिशानिर्देश पढ़ने की सलाह दी गई है. 

G20 Cab and Auto Restrictions (Representative Photo)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 11:53 AM IST
  • NH-48 पर नहीं चलेंगे वाहन 
  • टैक्सी, कैब और ऑटो सर्विस पर रहेगा प्रतिबंध 

दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है. 9 और 10 सितंबर को प्रगति मैदान में भारत मंडपम में ये सम्मेलन आयोजित होने वाला है. ऐसे में सुरक्षा के मद्देनजर राजधानी में चल रहे यातायात पर भी कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं. जी20 शिखर सम्मेलन प्रगति मैदान में बने भारत मंडपम में आयोजित होने वाला है. कार्यक्रम अच्छे से आयोजित हो इसके लिए दिल्ली पुलिस ने जगह-जगह प्रतिबंध लगाया है. ट्रैफिक मूवमेंट पर ये प्रतिबंध 7 से 10 सितंबर तक लागू रहेंगे.

टैक्सी, कैब और ऑटो सर्विस पर रहेगा प्रतिबंध 

दिल्ली पुलिस ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में कमर्शियल वाहनों, सिटी बसों, टैक्सियों और ऑटो की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस प्रतिबंध के दौरान, 9 सितंबर को शाम 5:00 बजे से 10 सितंबर को 23:50 बजे तक किसी भी ऑटो रिक्शा या टैक्सी को नई दिल्ली में चलाने या एंट्री करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

हालांकि, जो लोकल लोग हैं और पर्यटक हैं उन्हें ले जाने वाली और दिल्ली के अंदर वैध होटल बुकिंग वाली या रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे की यात्रा करने वाली टैक्सियों को सड़क पर चलाने की अनुमति दी जाएगी. 

NH-48 पर नहीं चलेंगे वाहन 

पुलिस ने आगे कहा कि NH-48 पर धौला कुआं की ओर किसी भी वाहन को चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसे अलावा, टैक्सी और ऑटो रिक्शा सेवाएं नियंत्रित (Controlled) और रेगुलेटेड जोन (Regulated zones) के बाहर के क्षेत्रों में हमेशा की तरह ही चलेंगी.

सिक्योरिटी अरेंजमेंट के अनुसार, सशस्त्र बलों, पुलिस, आपदा प्रबंधन टीमों, एम्बुलेंस से जुड़े वाहन, या सड़क और बिजली आपूर्ति रखरखाव जैसी इमरजेंसी सर्विस में जो वाहन इस्तेमाल होते हैं वे पूरे शहर में  स्वतंत्र रूप से घूम सकेंगे उनपर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. 

ऐसे में लोग इन क्षेत्रों से निकल रहे हैं वे इन प्रतिबंधों के कारण होने वे देरी को कवर करने के लिए समय एक्स्ट्रा लेकर चलें. मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 116 के अनुसार, यात्रियों को प्रतिबंधों के बारे में पता चलता रहे इसके लिए सभी तरह के ट्रैफिक साइन लगाए जाएंगे. 

क्या दिल्ली में लगा है लॉकडाउन?

लोगों को ये चिंता है कि दिल्ली पुलिस लॉकडाउन लगने वाला है. लेकिन ऐसा नहीं है. इसको लेकर स्पष्ट किया गया है कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान पूरी राष्ट्रीय राजधानी खुली रहेगी और कोई लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा. 

गौरतलब है कि जी20 से के लिए दिल्ली में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सहित कई ग्लोबल लीडर मौजूद रहने वाले हैं. 


 

Read more!

RECOMMENDED