G20 Summit: महिलाएं संभालेंगी जी20 समिट के दौरान 'तीसरी आंख' की कमान, सीसीटीवी निगरानी के लिए बनाई गई 150 महिलाओं की टीम

Women in command: जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान महिलाओं को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. 150 महिला अधिकारियों की एक टीम को जी20 समिट वेन्यू पर लगाए गए एक हजार कैमरों की निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है. ये महिला अधिकारी आयोजन स्थल पर तैनात कर्मचारियों से सीधे संपर्क में रहेंगी.

जी20 समिट के दौरान महिला अधिकारियों को मिली सुरक्षा की अहम जिम्मेदारी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 2:15 PM IST

जी20 समिट के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की बड़ी जिम्मेदारी महिला अफसरों को दी गई है. महिलाओं की टीम आईटीपीओ में बनाई गई सीसीटीवी कमांड रूम की निगरानी करेगी. 150 महिला अधिकारियों की टीम को प्रगति मैदान में जी20 समिट वेन्यू की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है.

अफसरों को दो ग्रुपों में बांटा गया-
इन महिला अधिकारियों को दो टीमों में बांटा गया है. एक टीम सीसीटीवी फीड की निगरानी करेगी, जबकि दूसरी टीम कम्युनिकेश को हैंडल करेगी. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि कंट्रोल रूम हमें भीड़ के साथ कर्मचारियों की गतिविधियों पर भी नजर रखने में मदद करेगा.

एक हजार CCTV कैमरों की फीड पर नजर-
रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि एक हजार से अधिक सीसीवीटी कैमरों से मिलने वाली फीड को ये अधिकारी आईपीटीओ ऑफिस में मॉनिटर करेंगे. सूत्रों ने बताया कि अधिकारी महत्वपूर्ण जगहों पर निगरानी रखेंगे और वहां तैनात कर्मचारियों से सीधे संपर्क में रहेंगे. ये पुलिस अधिकारी कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल रैंक के हैं. इनको शिफ्ट में तैनात किया जाएगा और 24 घंटे ड्यूटी पर तैनात रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक ये टीम डीसीपी रैंक की महिला अधिकारी के सुपरविजन में काम करेगी. महिला स्टाफ को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के लिए विशेष तौर पर ट्रेनिंग दी गई है.

आयोजन स्थल पर तैनात कर्मचारियों से सीधा संपर्क-
रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि ट्रेनिंग के दौरान उनको महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान के बारे में बताया गया. ये भी बताया गया कि अगर कुछ संदिग्ध मिलता है तो किसको सचेत करना है. अधिकारी के मुताबिक आयोजन स्थल पर 100 से अधिक महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान की है, जहां पर वे कड़ी नजर रखेंगे. सीसीटीवी की निगरानी के अलावा उनोक वायरलेस सेट, हैंडलिंग, मैसेज भेजने और प्राप्त करने, इंटरकॉम फंक्शन और संचालन की ट्रेनिंग दी गई है. महिला अधिकारियों का विभिन्न जगहों पर तैनात सुरक्षा कर्मियों से सीधा संपर्क होगा. अगर कुछ भी संदिग्ध पाया जाता है तो फौरन महिला अधिकारी इसकी जानकारी आयोजन स्थल पर तैनात सुरक्षा कर्मचारी को देंगी.
रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी ने बताया कि जी20 आयोजन स्थल के कैंपस में 200 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. अगर किसी कैमरे में कोई खराबी आती है तो फौरन उसको ठीक किया जाएगा. अधिकारी ने बताया कि आईटीपीओ में इलेक्ट्रीशियनों की टीम मौजूद रहेगी.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED