Happy Birthday Google: अपने जन्मदिन पर गूगल ने जारी किया डूडल...25 साल पहले Backrub के गूगल बनने की पूरी कहानी

सर्च दिग्गज Google आज एक खास डूडल के साथ अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है. Google Inc. की स्थापना 4 सितंबर को हुई थी, लेकिन एक दशक से अधिक समय से कंपनी अपना जन्मदिन 27 सितंबर को मनाती आ रही है. लेकिन क्यों, जानिए.

Google Doodle
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 9:37 AM IST

सबका पसंदीदा सर्च इंजन गूगल बुधवार को 25 साल का हो गया. इस मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर अपना जन्मदिन सेलिब्रेट किया. जैसे ही आप Google पर क्लिक करेंगे तो एक confetti आएगा. गूगल की शुरुआत वैसे महज एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर हुई थी लेकिन बाद में ये क्या बन गया इसे हम सभी जानते हैं. वैसे तो गूगल की शुरुआत 4 सितंबर 1998 को हुई थी. पहले सात सालों तक कंपनी इसी दिन अपनी सालगिरह मनाती रही. लेकिन 27 सितंबर को कंपनी ने अपने सर्च इंजन पर रिकॉर्ड नंबर पेज सर्च किया गया. तब से गूगल ऑफिशियली 27 सितंबर को अपनी सालगिरह मनाता है.

कैसे हुई थी शुरुआत?
आज भी अगर किसी को कुछ सर्च करना होता है तो वो सबसे पहले गूगल पर सर्च करता है. Google इंटरनेट यूजर्स के लिए एक जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है. गूगल की शुरुआत एक गैराज से हुई थी लेकिन आज यह एक विशाल कंपनी बन चुकी है जो हजारों लोगों को नौकरी दे रही है. गूगल की खोज 4 सितंबर 1998 में कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र Larry Page और Sergey Brin ने की थी. दोनों ने Google.stanford.edu एड्रेस पर इंटरनेट सर्च इंजन बनाया था. ऑफीशियली लॉन्च करने से पहले लेरी और ब्रिन ने इसका नाम Backrub रखा था जिसे बाद में गूगल कर दिया गया. 

कैस मिला गूगल नाम?
सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान कार्यक्रम में मिले थे. दोनों को जल्दी ही पता चल गया कि उनका दृष्टिकोण एक जैसा है. दोनों ही वर्ल्ड वाइड वेब को और अधिक सुलभ स्थान बनाना चाहते हैं. इसके ब्लॉग के अनुसार, इस जोड़ी ने एक बेहतर खोज इंजन का प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए अपने हॉस्टल के कमरे से इसकी शुरुआत की. बाद में उन्होंने इसे एक किराए के गैरेज में शिफ्ट कर दिया. 27 सितंबर 1998 को, Google Inc. का आधिकारिक तौर पर जन्म हुआ.

कुछ सालों के बाद पेज और ब्रिन ने कंपनी का नाम बदलकर गूगल रख दिया. यहां तक ​​कि उन्होंने सुसान वोज्स्की से भी स्विच किया और 100,000 डॉलर की फंडिंग प्राप्त की. साल 2003 में गूगल बाहर चला गया और अपने 1,000-कर्मचारी कार्यबल के लिए माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में सिलिकॉन ग्राफिक्स के स्वामित्व वाले एम्फीथिएटर टेक्नोलॉजी सेंटर में ट्रांसफर हो गया. तब से, इस स्थान को Googleplex कहा जाने लगा.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें

 

Read more!

RECOMMENDED