Google Doodle: गूगल ने डूडल के जरिए देशवासियों को दी गणतंत्र दिवस की बधाई...दिखाई दी टेलीविजन युग के बदलाव की झलक

देश आज 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. गूगल के होमपेज पर गणतंत्र दिवस का यह डूडल देखा जा सकता है. गणतंत्र दिवस का गूगल डूडल मोबाइल और वेब दोनों वर्जन पर नजर आ रहा है.

Google Doodle
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 11:56 AM IST

भारत के 75वें गणतंत्र दिवस (Republic Day)के सम्मान में Google ने Doodle जारी कर देशवासियों को बधाई दी. इसमें गणतंत्र दिवस के परेड की झलक दिखाई दी. अतिथि कलाकार वृंदा ज़वेरी द्वारा चित्रित डूडल, एक काले और सफेद टेलीविजन सेट, एक रंगीन टीवी और एक मोबाइल फोन सहित विभिन्न स्क्रीन पर गणतंत्र दिवस परेड को चित्रित करता है, जो समय के साथ समारोहों की एक पुरानी झलक पेश करता है.

गूगल (Google) के आज के डूडल (Doodle) में यह दर्शाने का प्रयास किया गया है कि राजधानी में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित परेड को पिछले कुछ दशकों में किस-किस तरीके से पर्दे पर देखा जाता रहा है. भारत 1947 में अंग्रेजी शासन से आजाद हुआ था और 26 जनवरी, 1950 को गणतंत्र बना था.

ब्लैक एंड वाइट और कलर टीवी
Google डूडल ने दो टीवी सेट और एक मोबाइल फोन के जरिए इसे प्रस्तुत किया. पहले एनालॉग टीवी सेट पर प्रतिष्ठित 'G'शामिल है. टीवी सेट की स्क्रीन पर 'GOOGLE' के 'O' को माना गया और शेष अक्षर 'G', 'L' और 'E' उसी क्रम में मोबाइल फोन की स्क्रीन पर दिखाए गए हैं. पहली टीवी स्क्रीन में काले और सफेद परेड के दृश्य हैं, जबकि दूसरी में रंगीन ऊंट दल को दिखाया गया है, जो समय के साथ तकनीकी परिवर्तन का प्रतीक है. पिछले साल, गुजरात के कलाकार पार्थ कोठेकर ने भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर hand-cut पेपर आर्टवर्क के जरिए गूगल डूडल दिखाया था जिनमें राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट सेंट्रल, रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के मार्चिंग सैनिक और मोटरसाइकिल सवार शामिल थे.

इस डूडल पर लिखा गया है, ‘‘यह डूडल भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर बनाया गया है जो 1950 में उस दिन की याद दिलाता है जब भारत का संविधान अपनाया गया था और राष्ट्र ने स्वयं को संप्रभु, लोकतंत्र और गणराज्य घोषित किया था.''

 

Read more!

RECOMMENDED