गूगल की सर्च टॉप लिस्ट में शामिल हैं ये चीजें? सूची में सबसे आगे है क्रिकेट

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा 2021 में भारत में सबसे अधिक खोजे जाने वाले व्यक्तित्व बन गए, जिसमें आर्यन खान दूसरे स्थान पर रहे. शहनाज गिल और राज कुंद्रा सबसे अधिक खोजी जाने वाली हस्तियों में क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर थे, जबकि एलोन मस्क ने शीर्ष पांच की सूची में जगह बनाई.

सूची में सबसे आगे है क्रिकेट
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 7:53 PM IST
  • हस्तियों में टॉप पर रहे नीरज चोपड़ा
  • गूगल सर्च में सबसे आगे रहा क्रिकेट
  • गूगल ने यूट्यूब वीडियो के जरिए दी जानकारी

आज के दौर में हम बहुत हद तक इंटरनेट पर निर्भर हैं. हर छोटी से छोटी चीज की जानकारी पाने के लिए हम गूगल की मदद लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली चीज क्या है? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि गूगल पर इस साल सबसे ज्यादा क्या सर्च किया गया. Google ने बुधवार को अपनी 'ईयर इन सर्च 2021' सूची जारी की, जो हर दूसरे साल की तरह, दुनिया भर में अपने सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा सर्च की गई चीजों को प्रदर्शित करती है. इस सूची में विषय, रुझान, व्यक्तित्व, समाचार के बारे में जानकारी होती है. 
 
गूगल सर्च में सबसे आगे रहा क्रिकेट

2021 में भारत में Google पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले विषयों में से क्रिकेट सबसे आगे रहा. ICC T20 विश्व कप और इंडियन प्रीमियर लीग पहले और दूसरे नंबर पर बना रहा, वहीं CoWin, यूरो कप और टोक्यो ओलंपिक ने अन्य तीन स्थानों पर कब्जा जमाया. विश्व स्तर पर, भारतीय क्रिकेट टीम को 2021 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया और भारत बनाम इंग्लैंड क्रिकेट श्रृंखला के कारण सबसे अधिक खोजे जाने वाली सूची में शीर्ष 5 में जगह मिली. 

हस्तियों में टॉप पर रहे नीरज चोपड़ा
ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा 2021 में भारत में सबसे अधिक खोजे जाने वाले व्यक्तित्व बन गए, जिसमें आर्यन खान दूसरे स्थान पर रहे. शहनाज गिल और राज कुंद्रा सबसे अधिक खोजी जाने वाली हस्तियों में क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर थे, जबकि एलोन मस्क ने शीर्ष -5 सूची में जगह बनाई. कुल मिलाकर, भारत में, शीर्ष 5 खोजें थीं: इंडियन प्रीमियर लीग, CoWin, ICC T20 विश्व कप, यूरो कप और टोक्यो ओलंपिक. आर्यन खान भारत में समग्र शीर्ष खोजों की सूची में 10वें स्थान पर है.

गूगल ने यूट्यूब वीडियो के जरिए दी जानकारी
अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर, Google ने एक वीडियो डाला, और इसे कैप्शन दिया, "एक साल, जिसने कई बार हम सबकी परीक्षा ली, उस साल में सबसे ज्यादा लोगों ने ये सर्च किया कि चीजों को ठीक कैसे किया जाए. चाहे वे मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल कर रहे हों, किसी प्रियजन का सम्मान कर रहे हों, या परिवार के साथ फिर से जुड़ रहे हों, लोग पहले से अधिक मजबूत होकर वापस आने के तरीके खोज रहे हैं."

2 मिनट के वीडियो में विभिन्न भाषाओं को दिखाया गया है जिसमें लोगों ने- "हाउ टू चंगा" - कोमो सनार (स्पेनिश) और कारा पेमुलिहान (इंडोनेशियाई) वाक्यांश की खोज की. कुछ अन्य खोजों में शामिल हैं, "क्या एक और लॉकडाउन होगा", "अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें", "मजबूत कैसे रहें", "मुझे टीका कब मिल सकता है", "लचीला कैसे बनें", " मैं अपने परिवार से कब मिल सकता हूं", "एशियाई नफरत बंद करो"- जैसी चीजें सर्च की. म

वीडियो को 1.34 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है और 6,000 से अधिक लोगों ने इस पर टिप्पणी की है.वीडियो में दुनिया भर के वॉयसओवर सुने जा सकते हैं. शुरुआत में, हम लोगों को यह कहते हुए सुनते हैं, "यह साल मेरे लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है", और, "मैं टूट गया हूं और मैं ठीक हो रहा हूं." इसके बाद एक अन्य महिला को यह कहते हुए सुना गया कि, "किसी कारण से, मुझे चिंता हो रही है." वह आगे कहती हैं, "जाहिर है, अभी सब कुछ चल रहा है, यह सामान्य है."

फिर, हम टेनिस स्टार नाओमी ओसाका की यूएस ओपन के दौरान सितंबर 2021 की प्रेस कॉन्फ्रेंस से उनकी आवाज़ भी सुनते हैं, जिसमें कहा गया है, "मुझे लगता है कि मैं थोड़ी देर के लिए ब्रेक लेने जा रही हूं", जिसमें उनके प्रतिस्पर्धी टेनिस से दूर रहने का जिक्र है. एक संगीत कार्यक्रम में अमेरिकी गायक-गीतकार बिली इलिश की एक छोटी सी क्लिप भी है, जो भीड़ को संबोधित करती है और उन्हें बताती है, "ये सब बहुत दिन चला."

मार्च में पिट्सबर्ग में स्टॉप एशियन हेट रैली से किलिंग ईव अभिनेत्री सैंड्रा ओह के भाषण ने भी इसे पुनर्कथन किया. वह कहती हैं, "मुझे एशियाई होने पर गर्व है." एशियाई-अमेरिकियों पर निर्देशित नस्लवाद के जवाब में 2021 में संयुक्त राज्य अमेरिका के आसपास आयोजित एशियाई विरोधी हिंसा की घटनाओं की एक श्रृंखला को स्टॉप एशियन हेट नाम दिया गया था.

नवंबर में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP26) में एक संबोधन के दौरान एक अन्य क्लिप में सामोन के जलवायु कार्यकर्ता ब्रायना फ्रूएन को यह कहते हुए दिखाया गया है, "हम डूब नहीं रहे हैं, हम लड़ रहे हैं". अमांडा गोर्मन की एक क्लिप भी है, जो अमेरिकी इतिहास में सबसे कम उम्र की कवि हैं, जिन्होंने जनवरी में राष्ट्रपति जो बाइडेन के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए और दुनिया को बताया, "यहां तक ​​​​कि जैसे ही हमने शोक किया, हम बढ़े."
 

 

Read more!

RECOMMENDED