इस साल Google पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया Chandrayaan-3, अतीक मर्डर और बालासोर ट्रेन हादसे पर भी लोगों ने गूगल से खूब ली जानकारी

साल 2023 खत्म होने को है. नया साल आने में बस कुछ दिन ही बचे हैं. ऐसे में गूगल ने टॉप 10 इवेंट्स की लिस्ट जारी की है जिसे यूजर्स ने इस साल सबसे ज्यादा सर्च किया. इस लिस्ट में पहले स्थान पर जगह बनाई है चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग ने.

Google Year in Search 2023
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 6:54 PM IST
  • लोगों ने गूगल से खूब ली जानकारी
  • इस साल Google पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया Chandrayaan-3

साल 2023 खत्म होने को है. नया साल आने में बस कुछ दिन ही बचे हैं. ऐसे में गूगल ने टॉप 10 इवेंट्स की लिस्ट जारी की है जिसे यूजर्स ने इस साल सबसे ज्यादा सर्च किया. इस लिस्ट में पहले स्थान पर जगह बनाई है चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग ने. चंद्रयान-3 की सफल लॉन्चिंग ने न सिर्फ देश बल्कि विदेश के लोगों का ध्यान आकर्षित किया. ये घटना इसलिए भी महत्वपूर्ण थी क्योंकि ये चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर किसी देश की पहली सफल लैंडिंग थी. 

लोगों ने कर्नाटक चुनाव परिणामों और समान नागरिक संहिता के बारे में सर्च के साथ लोकल डेवलपमेंट्स के बारे में भी गूगल के जरिए काफी कुछ जानकारी हासिल की.

ये वो टॉप 10 घटनाएं हैं जिन्होंने भारत में इंटरनेट यूजर्स का इंटरेस्ट बढ़ाया.

चंद्रयान-3: 23 अगस्त 2023 को चंद्रयान-3 ने चांद की सतह पर उतर कर इतिहास रच दिया था. चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरने वाला भारत पहला देश बना. इस घटना ने न सिर्फ देश के लोगों को गर्वांवित किया बल्कि विदेश में भी इसके खूब चर्चे हुए.

कर्नाटक चुनाव नतीजे: चंद्रयान-3 के बाद अगर किसी खबर में लोगों ने रुचि ली तो वो कर्नाटक के चुनावी नतीजे रहे. मई में आए इलेक्शन रिजल्ट में कांग्रेस को कर्नाटक में स्पष्ट बहुमत मिला था. कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अपनी जीत का बड़ा श्रेय राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' को दिया था.

इजराइल समाचार: 7 अक्टूबर 2023 को हमास आतंकियों ने इजरायल पर हमला किया था. इसके बाद से ही हमास और इजराइल के बीच जंग छिड़ी हुई है. इस जंग को करीब दो महीने गुजर चुके हैं इसमें सैकड़ों लोगों की जानें गई हैं.

सतीश कौशिक: इस साल मार्च में सतीश कौशिक का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. उनके अचानक निधन की खबर ने लोगों को काफी हैरान किया था. सतीश कौशिक के चाहने वाले तो अब तक इस बात पर यकीन ही नहीं कर पा रहे हैं कि वो अब हमारे बीच नहीं रहे.

तुर्की भूकंप की खबरों ने बटोरी चर्चा
इसके अलावा बजट 2023 और तुर्की भूकंप की खबरों ने भी काफी चर्चा बटोरी. इस भयानक भूकंप की वजह से तुर्की को 104 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था. इतना ही नहीं इस भूकंप में हजारों की संख्या में जानें गईं. यूपी के खतरनाक माफिया डॉन और नेता अतीक अहमद की खबर में भी लोगों ने खूब रुचि दिखाई. 25 अप्रैल 2023 को जांच के लिए अस्पताल ले जाते समय उसकी व उसके भाई अशरफ की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी.

बालासोर ट्रेन हादसा के बारे में भी लोगों ने खूब ली जानकारी
इसके अलावा 'फ्रेंड्स' स्टार मैथ्यू पेरी की निधन की खबर भी भारत में खूब चर्चा में रही थी. संसद से लेकर गूगल तक, मणिपुर की खबरों ने चर्चा बटोरी. ओडिशा के बालासोर ज़िले में 2 जून 2023 को हुए रेल हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी. साल 1995 में फिरोजाबाद रेल दुर्घटना के बाद बालासोर ट्रेन हादसा भारत की सबसे घातक रेलवे दुर्घटना थी. इस घटना को लेकर भी लोगों ने गूगल से खूब जानकारी हासिल की.

 

Read more!

RECOMMENDED