यूपी सरकार ने मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण योजना का किया उद्घाटन, 1 करोड़ छात्रों को मिलेगा फायदा

सीएम योगी ने लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी ईकाना क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित एक मेगा कार्यक्रम में एक लाख युवाओं की मौजूदगी के बीच टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण शुरू किया. मुख्यमंत्री ने वर्चुअल रूप से 'डिजी शक्ति पोर्टल' और 'डिजी शक्ति अध्ययन ऐप' भी लॉन्च किया.  

यूपी में फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट
समर्थ श्रीवास्तव
  • लखनऊ ,
  • 25 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 2:48 AM IST
  • एक करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन दिया जाएगा.
  • छात्रों को मुफ्त इंटरनेट भी देगी यूपी सरकार.

युवाओं के डिजिटल सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर एक करोड़ छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण योजना का उद्घाटन किया. यह युवा कल्याण की दिशा में देश में सबसे बड़ा वितरण अभियान होने जा रहा है. इन स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए उन्हें न सिर्फ पढ़ाई के लिए कंटेंट मिलेगा, बल्कि रोजगार से संबंधित जानकारियां भी दी जाएंगीं.

सीएम योगी ने लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी ईकाना क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित एक मेगा कार्यक्रम में एक लाख युवाओं की मौजूदगी के बीच टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण शुरू किया. मुख्यमंत्री ने वर्चुअल रूप से 'डिजी शक्ति पोर्टल' और 'डिजी शक्ति अध्ययन ऐप' भी लॉन्च किया. ये ऐप सभी स्मार्टफोन और टैबलेट में इंस्टॉल है. इसके माध्यम से सरकारी कल्याण योजनाओं के साथ-साथ अध्ययन सामग्री से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. सभा को संबोधित करते हुए, सीएम योगी ने कहा, “महामारी के दौरान प्रौद्योगिकी के महत्व को करीब से देखा गया था. बच्चों के पास ऑनलाइन शिक्षा और कक्षाओं की सुविधा नहीं थी. तभी हमने तय किया कि हम एक करोड़ युवाओं को तकनीक से जोड़ेंगे और टैबलेट और स्मार्टफोन देंगे.”

सीएम योगी ने युवाओं को दिया संदेश

सीएम योगी ने युवाओं को दिया संदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी और भारत में शिक्षा की नींव रखने वाले पंडित मदन मोहन मालवीय को भावभीनी श्रद्धांजलि भी दी. इस दौरान मुख्यमंत्री ने युवाओं को सकारात्मक संदेश देते हुए कहा कि छोटे दिल से कोई बड़ा नहीं बन सकता और टूटे दिल से कोई आगे नहीं बढ़ सकता. सोच कभी भी छोटी नहीं होनी चाहिए क्योंकि संकीर्ण सोच आपको कहीं नहीं ले जाती. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2021 ओलंपिक खेलों में नाम कमाने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को सम्मानित किया.  इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे.

छात्रों को मुफ्त इंटरनेट देगी यूपी सरकार 

सीएम योगी ने यह भी घोषणा की कि टैबलेट और स्मार्टफोन के साथ, सरकार छात्रों के लिए मुफ्त इंटरनेट एक्सेस और सामग्री प्रदान करने की योजना बना रही है. उन्होंने कहा कि हम भारत को वैश्विक महाशक्ति बनाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे. शुरुआत में 60 हजार युवाओं को टैबलेट दिए जा रहे हैं. अगले हफ्ते से जिला स्तर पर वितरण शुरू हो जाएगा. उन्होंने राज्य के अन्य जिलों में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर गांव-गांव में 'डिजिटल क्रांति' करने का संकल्प लिया ताकि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को भी इसका पूरा लाभ मिल सके.


ये भी पढ़ें

 

 

Read more!

RECOMMENDED