Sambhar Salt: यूपी के घर-घर में पहुंचेगा भारत सरकार का 'सांभर' नमक, जानें इसका सेवन शरीर के लिए कितना है लाभदायक

सांभर नमक देश का एकमात्र नमक है, जो प्राकृतिक रूप से आयोडीन युक्त होता है. इसमें 84 ऐसे दुर्लभ खनिज तत्व पाए जाते हैं, जिनका उपयोग एसिडिटी की दवा के रूप में किया जाता है. सांभर नमक के सेवन से कई बीमारियां पास नहीं फटकती हैं.

सांभर नमक शरीर के लिए है लाभदायक
समर्थ श्रीवास्तव
  • लखनऊ,
  • 21 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 7:14 PM IST
  • सांभर नमक का सेवन मोटापे को करता है कम
  • धूप में इस नमक को किया जाता है तैयार

भारत सरकार, जन-जन के लिए उपयोगी और स्वास्थ्य को बेहतर रखने वाले 'सांभर' नमक की गुणवत्ता का यूपी में प्रचार-प्रसार के साथ उसकी बिक्री के लिए महाअभियान की शुरुआत करने जा रही है. इस नमक के निर्माता हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड ने शनिवार को यूपी में सांभर नमक के प्रचार-प्रसार और बिक्री के लिए NACOF INDIA LIMITED और उसके सहयोगी आरकेजे एग्रो एंड फूडस प्राइवेट लिमिटेड से हाथ मिलाया है.

हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड के सीएमडी कमोडोर कमलेश कुमार ने बताया कि यूपी में पीसीएफ की मदद से विभिन्न जिलों में स्थापित कृषक सेवा केन्द्रों से सांभर नमक को बेचा जाएगा. यह पहला मौका है जब यूपी में भारत सरकार के सांभर नमक की गुणवत्ता को लेकर इतने बड़े महाअभियान को शुरू किया जा रहा है, जो 'बदलता यूपी और स्वस्थ्य यूपी' की परिकल्पना को साकार करने में मददगार होगा.

सांभर नमक में पाए जाते हैं 84 दुर्लभ खनिज तत्व
कमलेश कुमार ने बताया कि भारत सरकार के उद्यम हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड विशेष रूप से राजस्थान में स्थित सांभर झील में ताजे वर्षा जल से नमक का उत्पादन करती है. सांभर नमक भारत का एकमात्र नमक है जो प्राकृतिक रूप से आयोडीन युक्त होता है और इसमें 84 ऐसे दुर्लभ खनिज तत्व पाए जाते हैं, जिनका उपयोग एसिडिटी की दवा के रूप में किया जाता है. इतना ही नहीं सांभर नमक से बना काला नमक सबसे अच्छा प्राकृतिक रेचक (लैक्सेटिव) है और इसके कई चिकित्सीय लाभ हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कंपनी का नमक कैंसर रोधी है और तंत्रिका तंत्र की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है.

प्राकृतिक तरीके से तैयार किया जाता है नमक
राजस्थान में हिंदुस्तान साल्ट्स के 90 वर्ग मील में फैले प्लांट में खुली धूप में इस नमक को प्राकृतिक तरीके से तैयार किया जाता है. भारत सरकार के सभी मानकों को पूरा करने वाले सांभर नमक में पीएच (क्षारीयता) 9.00 से 9.50 के बीच है. इस नमक में सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सल्फेट और प्राकृतिक आयोडीन जैसे खनिज शामिल हैं. यूपी में नेशनल फेडरेशन ऑफ फार्मर्स प्रोक्योरमेंट (NACOF INDIA LIMITED) और आरकेजे  एग्रो एंड फूडस प्राइवेट लिमिटेड ने इस नमक को जन-जन तक पहुंचाने का जिम्मा उठाया है. यह दोनों कंपनी उत्तर प्रदेश प्रादेशिक को-ऑपरेटिव फेडरेशन (पीसीएफ) के साथ मिलकर इस नमक को गांव-गांव और जन-जन तक कृषक सेवा केंद्र के माध्यम से पहुंचाएगी. 

खाने में पौष्टिक आहार के साथ पौष्टिक नमक भी जरूरी
आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के  सीईओ एवं निदेशक दीपक चौहान ने कहा कि भारत की इतनी बड़ी आबादी को स्वस्थ जीवन प्रदान करने के लिए स्वास्थ्यवर्धक सांभर नमक वरदान के रूप में साबित होगा. लोग अक्सर यह भूल जाते हैं कि नमक भी हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसलिए प्रतिदिन खाने में पौष्टिक आहार के साथ पौष्टिक नमक भी उतना ही जरूरी है.

सेहतमंद भारत का सपना होगा साकार
NACOF INDIA LIMITED के अधिशाषी निदेशक प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि हमारा पूरा प्रयास है कि आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड मुंबई के माध्यम से एक जन अभियान के रूप में सांभर नमक की उपयोगिता को देश के आम जन तक पहुंचाया जाए, जिससे श्रेष्ठ भारत के साथ सेहतमंद भारत के सपने को भी साकार किया जा सके. आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के सरफराज रिजवी, रोहित जाधव के सहयोग से इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है. पीसीएफ के डिप्टी जनरल मैनेजर एआर कुशवाहा ने बताया कि पीएसएफ के कृषक सेवा केंद्रों के माध्यम से स्वास्थ्यवर्धक सांभर नमक को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें.

किसी भी बाहरी रसायन का नहीं होता प्रयोग
एचएसएल आम नमक के निर्माण के लिए दशकों पुरानी वैज्ञानिक पद्धति का पालन करता है, जिसका उपयोग खाद्य नमक बनाने में किया जाता है. विनिर्माण प्रक्रिया में, बाहरी रूप से कोई रसायन नहीं मिलाया जाता है, जो अंततः शुद्धता सुनिश्चित करता है और नमक में जहरीले तत्वों और अन्य रसायनों के प्रवेश पर रोक रखता है, जो आम तौर पर वैक्यूमाइज्ड वाष्पीकृत/ समुद्री नमक में पाए जाते हैं.

सांभर नमक की खासियत
सांभर नमक की खासियत इसका अम्लीय विरोधी, कैंसर रोधी, बुढ़ापा रोधी गुण (एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण जो मुक्त कणों को अवशोषित करते हैं), इम्यूनिटी बूस्टर, मोटापा विरोधी (वजन घटाना), जलयोजन, त्वचा स्वास्थ्य वर्धक, और अन्य विषहरण गुण का होना है. हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड (एचएसएल) भारत सरकार के मानकों के अनुसार खाद्य नमक और अन्य नमक उत्पादों के निर्माण में लगा एकमात्र सार्वजनिक उपक्रम है. एक सरकारी उद्यम होने के नाते इसका उद्देश्य बिक्री से भारी मुनाफा कमाने के बजाय हर उस व्यक्ति को बेहतर गुणवत्ता वाला नमक उपलब्ध कराना है, जिस तक हम पहुंच सकते हैं.

हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड: 12 अप्रैल, 1958 को सांभर, डीडवाना और खाराघोड़ा में नमक स्रोतों को संभालने के लिए भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी के रूप में शामिल किया गया, जिसका प्रबंधन पहले भारत सरकार के नमक विभाग की ओर से किया जाता था. कम्पनी के उत्पाद सांभर नमक, काला नमक, व्रतहार नमक, शाकम्बरी नमक, क्षार भारत का स्वास्थ्यप्रद नमक, फ़िट बैलेंस प्लस मूल नमक, ब्रोमिन हैं. जिसके क्षेत्र सांभर झील, खाराघोड़ा (गुजरात), मंडी (हिमाचल प्रदेश), रामनगर (उत्तराखंड) हैं. 

नेकाफ: भारतीय राष्ट्रीय कृषक उपज, उपार्जन, प्रसंस्करण एवं फुटकर सहकारी एवं मर्यादित (नेकाफ) एक बहुराज्यीय एवं बहुउद्देशीय सहकारी संस्था है, जो कि भारत सरकार के कृषि एवं सहकारिता मंत्रालय के अधीन मल्टी स्टेट को-ऑपरेटिव एक्ट 2002 के अन्तर्गत पंजीकृत है. नेकाफ संस्था की वर्तमान चेयरपर्सन मालती सिंह हैं एवं फाउंडर व वर्किंग चेयरमैन राम इकबाल सिंह हैं. नेकाफ का मुख्य उदेश्य सहकारी क्षेत्र को बढ़ावा देना एवं कृषकों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाकर उनकी आय में वृद्धि करना है. वर्तमान में नेकाफ की ओर से 28 राज्यों में कार्यालय स्थापित कर कार्य किया जा रहा है.

आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड: आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड मुंबई, फूड्स और कमोडिटीज उद्योग में एक प्रमुख संगठन है, जो नमक, चीनी, मसाले और दाल जैसे दैनिक उपयोग की आवश्यक वस्तुओं के विपणन और मार्केटिंग में विशेषज्ञता रखता है. यह गुणवत्ता वाले खाद्य उत्पादों की आपूर्ति करता है, नैतिकता और पारदर्शिता के सर्वोच्च मानकों को बनाए रखता है और ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं और हितधारकों के साथ दीर्घकालिक संबंधों को प्रोत्साहित करता है.


 

Read more!

RECOMMENDED