कोरोना के घटते मामलों के बीच सरकार का अहम फैसला...देश में 31 मार्च से हट जाएंगे सभी कोरोना प्रतिबंध

कोरोना महामारी को लेकर क्रेंद्र सरकार द्वारा लगाए गए सारे प्रतिबंध 31 मार्च तक हटा लिए जाएंगे. गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि कोविड-सुरक्षा उपायों के लिए अब आपदा प्रबंधन अधिनियम लागू नहीं किया जाएगा.

Government lift up covid Restrictions
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 3:46 PM IST
  • भारत में अभी इसका खतरा नहीं
  • चीन में तेजी से बढ़ रहे मामले

कोरोना महामारी को लेकर क्रेंद्र सरकार द्वारा लगाए गए सारे प्रतिबंध 31 मार्च तक हटा लिए जाएंगे. गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि कोविड-सुरक्षा उपायों के लिए अब आपदा प्रबंधन अधिनियम लागू नहीं किया जाएगा. हालांकि, सार्वजनिक स्थानों पर अभी भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

चीन में तेजी से बढ़ रहे मामले
एमएचए के एक अधिकारी ने कहा, "कोविड रोकथाम उपायों के लिए आपदा प्रबंधन अधिनियम को लागू करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी." आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कोविड सुरक्षा के लिए केंद्र के उपाय 31 मार्च को समाप्त होंगे. क्रेंद्र का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.2 के मामले चीन, साउथ कोरिया, वियतनाम, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों में तेजी से बढ़ रहे हैं.

भारत में अभी कोरोना का खतरा नहीं
हालांकि, भारत इस बीमारी से निपटने के लिए अभी काफी बेहतर स्थिति में है. भारत का टीकाकरण अभियान दिन प्रतिदिन मजबूत होता जा रहा है. बुधवार 23 मार्च तक 1,81,89,15,234 से अधिक लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है. कोविशील्ड के लिए दो खुराक के बीच अंतराल को कम करते हुए, टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक पहली खुराक के आठ से 16 सप्ताह बाद ली जा सकती है.

नेशनल कोविड-19 वैक्सीनेशन स्ट्रेटेजी के तहत अभी कोविशील्ड की दूसरी डोज पहली खुराक के 12 से 16 हफ्तों बाद ली जाती है. भारत में 12 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा रही है.


 

Read more!

RECOMMENDED