GRAIN ATM: राशन के लिए नहीं काटने पड़ेंगे सरकारी दुकानों के चक्कर, उड़ीसा में अब एटीएम से मिलेगा अनाज

उड़ीसा में ग्रेन एटीएम शुरू किया गया है. इसकी मदद से अब लोगों को राशन के लिए सरकारी दुकानों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. एटीएम से ही राशन मिल जायेगा.

GRAIN ATM
मोहम्मद सूफ़ियान
  • भुवनेश्वर,
  • 20 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 8:02 PM IST
  • पहला ग्रीन एटीएम हरियाणा के गुरुग्राम में हुआ था स्थापित  
  • ग्रेन एटीएम से मिलेगा लोगों को राशन

आपने एटीएम से रुपये तो निकलते देखा होगा, लेकिन अब ओडिशा सरकार राशन डिपो पर एटीएम से राशन देने की तैयारी कर रही है. जिसके बाद राज्य के हिताधिकारियों को आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर डालने से मशीन से अनाज मिलेगा. राज्य सरकार इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहले भुवनेश्वर में ग्रेन एटीएम लगाने की योजना बना रही है.

ग्रेन एटीएम से मिलेगा लोगों को राशन

ओडिशा विधानसभा में खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री अतनु सब्यसाची ने कहा कि ओडिशा में हिताधिकारियों को ग्रेन एटीएम के द्वारा राशन दिया जाने की तैयारी हो रही है. प्रदेश की सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रथम चरण में शहरी अंचलों में ग्रेन एटीएम को स्थापित करेगी. साथ ही अगले चरणों में प्रदेश के सभी जिलों में ग्रेन एटीएम लगाने की योजना है. हालांकि, पायलट प्रोजेक्ट के शुरुआती दौर में भुवनेश्वर में ग्रेन एटीएम को लगाया जाएगा.

इंडिया टुडे से बात करते हुए संस्थापक पराजुली कहते हैं कि ग्रेन एटीएम इनोवेशन बैंक की कैश डिस्पेंस मशीन की तरह ही है. ग्रेन एटीएम की मदद से लोगों तक राशन जल्दी पहुंच सकेगा. इसके साथ सिस्टम में भी सुधार हो सकेगा. अगर कोई 10 बजे से 5 बजे तक काम कर रहा है और उसके पास जाने का समय नहीं है तो वो ग्रेन एटीएम पर शाम 6 बजे या शाम 7 बजे भी जा सकता है और अपना राशन ले सकता है. 

पराजुली का मानना है कि ऐसे देश में जहां इतने सारे प्रवासी श्रमिक एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा रहे हैं,, ऐसे में ये काफी फायदेमंद है. 

लोगों को दिया जाएगा एक विशेष कार्ड 

ओडिशा सरकार के मंत्री सब्यसाची ने कहा कि ग्रेन एटीएम से राशन लेने के लिए प्रदेश में हिताधिकारियों को एक विशेष कोड कार्ड दिया जाएगा. ग्रेन एटीएम मशीन पूरी तरह से स्क्रीन टच होगा, जिसमें बायोमेट्रिक की सुविधा होगी. जहां हिताधिकारियों को अपना आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर देना होगा. जिसके बाद लाभार्थियों को ग्रेन एटीएम मशीन से अनाज मिलेगा.  अधिकांश हिताधिकारियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और राज्य खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के तहत चावल उपलब्ध कराया जाएगा.  

प्रदेश और  परियोजनाएं होंगी शुरू 

ओडिशा सरकार ने सन 2021 में विश्व खाद्ध कार्यक्रम (WFP) के साथ अनेक साझेदारी समझौतों पर हस्ताक्षर किया है. प्रदेश में वितरण प्रणाली, धान की खरीदी, ग्रेन एटीएम, स्मार्ट मोबाइल स्टोरेज यूनिट सभी समझौतों के तहत शुरू की जाने वाली कुछ परियोजनाएं हैं. 

पहला ग्रीन एटीएम हरियाणा के गुरुग्राम में हुआ था स्थापित  

देश का पहला ग्रीन एटीएम हरियाणा के गुरुग्राम में पिछले साल स्थापित किया गया था. इस मशीन को विश्व खाद्ध कार्यक्रम के तहत स्थापित किया गया है. इसे ‘अटोमेटेड, मल्टी कमोडिटी, ग्रेन डिस्पेंसिंग मशीन’ कहा जाता है. ग्रेन एटीएम की सुविधा से राशन डिपो पर न तो लंबी लाइनें लगेंगी और न हीं राशन कम मिलने की शिकायत रहेगी. 



 
 

Read more!

RECOMMENDED