भारत जल्द बनाएगा ग्रीन हाइड्रोजन कार, पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर होगी कीमत

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जोकि काफी समय से वैकल्पिक ईंधन का समर्थन करते आए हैं. बुधवार को संसद में अपनी हाइड्रोजन से चलने वाली कार टोयोटा मिराई लेकर पहुंचे. गडकरी ने कहा कि हाइड्रोजन ही ईंधन का भविष्य है.

Hydrogen Powered Car
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 12:44 PM IST
  • कम होगा प्रदूषण का स्तर
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जोकि काफी समय से वैकल्पिक ईंधन का समर्थन करते आए हैं. बुधवार को संसद में अपनी हाइड्रोजन से चलने वाली कार टोयोटा मिराई लेकर पहुंचे. गडकरी ने कहा कि हाइड्रोजन ही ईंधन का भविष्य है. मंत्री ने कहा, "आत्मनिर्भर बनने के लिए हम ग्रीन हाइड्रोजन लेकर आए हैं जो पानी से उत्पन्न होती है.यह कार पायलट प्रोजेक्ट है. अब देश में ग्रीन हाइड्रोजन का निर्माण शुरू होगा. इससे आयात पर अंकुश लगेगा और रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे".

कम होगा प्रदूषण का स्तर
जनवरी में मंत्री ने कहा था कि वह दिल्ली की सड़कों पर कार में दिखाई देंगे ताकि लोग हाइड्रोजन ईंधन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित हो सकें, जो भविष्य का ईंधन होगा. कार जापान की टोयोटा कंपनी की है और हाइड्रोजन ईंधन फरीदाबाद स्थित इंडियन ऑयल पंप से है. इससे पहले संसद में भी केंद्रीय मंत्री ने वैकल्पिक ईंधन की बात रखी थी. उन्होंने कहा कि ग्रीन फ्यूल से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम हो जाएगी, जिससे अगले दो वर्षों में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर उनकी कीमत आ जाएगी. वैकल्पिक ईंधन राष्ट्रीय राजधानी के प्रदूषण स्तर को भी नीचे लाएगा.    

गडकरी ने कहा, "मैं कह सकता हूं कि ज्यादा से ज्यादा दो वर्षों के भीतर इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और ऑटोरिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा के समान हो जाएगी. लिथियम-आयन बैटरी की कीमतें नीचे आ रही हैं. हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी की इस केमिस्ट्री को विकसित कर रहे हैं. यदि पेट्रोल पर आप 100 रुपये खर्च कर रहे हैं, तो इलेक्ट्रिक वाहन पर आप 10 रुपये (उपयोग करने के लिए) खर्च करेंगे." 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम
इससे पहले इस महीने की शुरुआत में केंद्रीय मंत्री ने पहली हाइड्रोजन फ्यूल बेस्ड सेल इलेक्ट्रिक वाइकल टोयोटा मिराई लॉन्च की थी. टोयोटा मिराई एक बार के फ्यूल भरने पर 845 माइल्स का डिस्टेंस कवर कर सकती है जोकि अपने आप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी ने यह अध्ययन करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है कि टोयोटा मिराई भारतीय सड़कों और जलवायु परिस्थितियों के लिए उपयुक्त है या नहीं.

क्या है ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन हाइड्रोजन कार

  • ग्रीन हाइड्रोजन पारंपरिक ईंधन का एक विकल्प है जिसे किसी भी वाहन में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह मध्यम से लेकर लंबी यात्रा के लिए भरोसेमंद च्वाइस है.
  • यह जीरो एमिशन फ्यूल है. 
  • एक कार में हाइड्रोजन भरने में कुल 3-5 मिनट का समय लगेगा जैसे कि पेट्रोल भरने में लगता है.
  • हाइड्रोजन से चलने वाली कार में गैस को एक उच्च दबाव वाले टैंक में स्टोर किया जाता है और हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के रिएक्शन द्वारा बनाई गई बिजली को ईंधन सेल में ट्रांसफर किया जाता है.
  • यात्रा के दौरान पानी के अलावा और कोई एमिशन नहीं होता है.

 

Read more!

RECOMMENDED