Ayodhya Ram Mandir: रामनगरी के आंगन में आई एक और खुशी, तिरुपति की तरह हनुमानगढ़ी के लड्डू प्रसाद को मिलेगा GI Tag 

हनुमानगढ़ी के लड्डू प्रसाद को जीआई टैग के लिए स्वीकार लिए जाने के बाद रामभक्तों सहित हनुमानगढ़ी के हलुवाई समाज में हर्ष का माहौल है. बेसन और शुद्ध देसी घी से इन लड्डुओं को तैयार किया जाता है.

Laddu Prasad
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 09 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 12:20 AM IST
  • हनुमानगढ़ी के लड्डू का जीआई पंजीकरण के लिए आवेदन स्वीकार
  • स्थानीय उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए योगी सरकार कर रही निरंतर प्रयास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से स्थानीय उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इन प्रयासों का अब असर दिखने लगा है. तिरुपति के लड्डू प्रसाद की तरह अयोध्या के हनुमानगढ़ी के लड्डू को भी जल्द ही जीआई टैग (जीओ ग्राफिकल इंडीकेटर) मिलने की संभावना है. इसके लिए चेन्नई स्थित जीआई (जियोग्राफिकल इंडिकेशन) कार्यालय में प्रस्ताव भेजा है, जहां इसे सोमवार देर शाम स्वीकार कर लिया गया. 

हलुवाई समाज में हर्ष का माहौल 
हनुमानगढ़ी के लड्डू प्रसाद को जीआई टैग के लिए स्वीकार लिए जाने के बाद रामभक्तों सहित हनुमानगढ़ी के हलुवाई समाज में हर्ष का माहौल है. गौरतलब है कि सीएम योगी प्रदेश के सभी जिलों के स्थानीय उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए प्रयासरत हैं.

हमारे लिए गौरवशाली दिन 
पद्मश्री से सम्मानित और जीआई मैन के रूप में विख्यात डॉ. रजनीकांत ने बताया कि यह हमारे लिए बहुत ही गौरवशाली दिन है. सिडबी-लखनऊ, उत्तर प्रदेश के वित्तीय सहयोग से अयोध्या हनुमानगढ़ी लड्डू के जीआई टैग के लिए आवेदन किया गया है, जिसे सोमवार को स्वीकार कर लिया गया. 

मंदिर के उद्घाटन की घड़ी आ रही नजदीक
डॉ. रजनीकांत ने बताया कि अयोध्या हनुमानगढ़ी के लड्डू के जीआई पंजीकरण कराने का अवसर इस ऐतिहासिक माह में प्राप्त हुआ है, जब प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर के उद्घाटन की घड़ी नजदीक आ रही है. उन्होंने कहा प्रक्रिया में कुछ माह लग सकते हैं, जिसके बाद हनुमानगढ़ी के लड्डू को जीआई टैग मिल जाएगा और तिरुपति के प्रसाद लड्डू की तरह ही यह भी जीआई टैग में शामिल हो जाएगा.


 

Read more!

RECOMMENDED