Haryana: CM Nayab Singh Saini का हरियाणा के किसानों और पशुपालकों को बड़ा तोहफा, जानें चुनाव से पहले क्या-क्या किया ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विधानसभा चुनाव से पहले किसानों और पशुपालकों को बड़ा तोहफा दिया है. सीएम ने 5 लाख 20 हजार किसानों के खाते में 525 करोड़ रुपए की पहली किस्त ट्रांसफर की. इसके साथ ही 8 जिलों में पशु चिकित्सा क्लीनिक खोलने की घोषणा की. सरकार ने दूध विक्रेताओं का बीमा कराने का भी ऐलान किया.

Haryana CM Nayab Singh Saini (Photo/PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 12:11 PM IST

विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले हरियाणा की नायब सिंह सैनी की सरकार ने किसानों और पशुपालकों को बड़ा तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री ने 5.2 लाख किसानों के खाते में 525 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी की. आपको बता दें कि सरकार ने 2 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से बोनस देने की योजना की शुरुआत की है. इसके साथ ही सरकार ने दूध विक्रेताओं को दयालु योजना के तहत लाने का भी ऐलान किया.

सैनी सरकार का किसानों को तोहफा-
हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने 5 लाख 20 हजार किसानों के खाते में बोनस की पहली किस्त जारी की है. उन्होंने कहा कि इसका प्रोसेस शुरू हो गया है. धीरे-धीरे किसानों के खाते में पैसा पहुंच जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार के पोर्टल पर जितने भी किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, उनको 2 हजर प्रति एकड़ के हिसाब से पैसा दिया जा रहा है, ताकि उनके खर्चे को कम किया जा सके.

8 जिलों में खोले जाएंगे पशु चिकित्सा क्लीनिक-
प्रदेश के 14 जिलों में पशु चिकित्सा क्लीनिक चल रहा है. उन्होंने कहा कि सूबे के बाकी 8 जिलों में भी पशु चिकित्सा क्लीनिक खोले जाएंगे. इसमें पंचकुला, कैथल, करनाल, हिसार, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद और यमुनानगर शामिल हैं. इससे सूबे के पशुपालकों को पैथालॉजी, गायनोलॉजिस्ट, माइक्रो बायोलॉजी जैसी सुविधाएं होंगी.

दूध विक्रेताओं के लिए योजना-
सरकार ने दूध विक्रताओं के लिए बड़ा ऐलान किया. सीएम ने कहा कि सरकार घरों में दूध सप्लाई करने वाले दूधियों का बीमा कराएगी. इनको प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा. सीएम ने कहा कि जिन दूधियों की आय 3 लाख 20 हजार रुपए से कम है, उनको दयालु योजना से जोड़ा जाएगा. इसके तहत फैमिली के किसी सदस्य की मौत होने पर आर्थिक मदद दी जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूध उत्पादक प्रोत्साहन योजना के तहत 35 हजार दूध उत्पादकों को अप्रैल, मई और जून के लिए 15 करोड़ 59 लाख रुपए की सब्सिडी जारी की गई है. इसके साथ ही अंत्योदय परिवार के सदस्यों के लिए प्रोत्साहन राशि 5 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है. इसके साथ ही सरकार ने देसी गाय रखने वाले किसानों को प्रति गाय 30 हजार रुपए सालाना देने का प्रावधान किया है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED