World Cleanup Day 2022: मिट्टी के फ्रिज से लेकर कैसेट रील के बैग तक, वर्ल्ड क्लीनअप डे पर जानिए वेस्ट चीजों से बने अनोखे प्रोडक्ट के बारे में

वर्ल्ड क्लीनअप डे के मौके पर नोएडा अथॉरिटी और एचसीएल फाउंडेशन ने मिलकर नोएडा के शिल्पहाट में एक वेस्ट मैनेजमेंट एग्जीबीशन लगाई, इस एग्जीबीशन में इको फ्रेंडली बेचे गए, लेकिन मिट्टी के फ्रिज ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा.

world clean up day
मनीष चौरसिया
  • नई दिल्ली,
  • 17 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 7:48 PM IST
  • एग्जीबिशन में बेचे गए बेंच कॉफी टेबल भी प्लास्टिक वेस्ट से तैयार किए गए हैं
  • ये सभी इको फ्रेंडली प्रोडक्ट काफी कम दाम पर बिके.  

सफाई का हम सभी के जीवन में बहुत महत्व है. यही वजह है कि हम घर हो यो बाहर साफ सफाई का खास ध्यान रखते हैं. देश में साफ-सफाई को बढ़ावा देने के लिए तरह तरह के प्रोग्राम भी चलाए जाते हैं.देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सफाई को बढ़ावा देने के लिए  स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की. इसी साफ सफाई को मेंटेन करने के लिए हर साल  17 सितंबर को विश्व सफाई दिवस मनाया जाता है. 

आज वर्ल्ड क्लीनअप डे के मौके पर नोएडा अथॉरिटी और एचसीएल फाउंडेशन ने मिलकर नोएडा के शिल्पहाट में एक वेस्ट मैनेजमेंट एग्जीबीशन लगाई. इस एग्जीबीशन में ऐसी कई अनोखी चीजें देखने को मिली जिन्हे वेस्ट यानी की कबाड़ या बेकार की चीजों से तैयार किया गया है. इस एग्जीबीशन में ऐसे शानदार प्रोडक्ट मिलें जो बेकार चीजों से तैयार होने के साथ इको फ्रेंडली भी हैं. 

'शादी में यूज की रियूज़बल कटलरी, घर-घर पहुंचा रही इको फ्रेंडली प्रोडक्ट'

नोएडा की तरुनिमा भी इस एग्जीबिशन में अपना इको फ्रेंडली प्रोडक्ट लेकर पहुंची. तरुनिमा ने बताया कि दो साल से वो घर की वेस्ट चीजों से इको फ्रेंडली प्रोडक्ट तैयार कर रही हैं. तरुनिमा इनवायरमेंट को लेकर इतना सजग हैं कि उन्होने अपनी शादी में किसी भी यूज एंड थ्रो प्रोडक्ट को इस्तोमाल नहीं होने दिया. इस एग्जीबिशन में स्टील की स्ट्रॉ से लेकर लकड़ी का टूथब्रश, पेपर कलर पेंसिल और सूखे पेड़ से बने तमाम प्रोडक्ट देखने को मिले. 

'चिप्स नमकीन के पैकेट से बनी बेंच और टेबल'

इस एग्जीबिशन में बेचे गए बेंच कॉफी टेबल भी प्लास्टिक वेस्ट से तैयार किए गए हैं, हैरानी की बात तो ये है कि ये सभी इको फ्रेंडली प्रोडक्ट काफी कम दाम पर बिके.  

'शुद्ध मिट्टी से बना फ्रिज'

इस एग्जीबीशन में शुद्ध मिट्टी से बने फ्रिज ने सबको अपनी तरफ खूब आकर्षित किया. छोटे से इस फ्रिज को लेकर ये दावा किया जा रहा है कि ये बाहर के वातावरण से 10-15 डिग्री कम टेंपरेचर को मेनटेन कर सकता है. इस फ्रिज को चलाने के लिए बिजली की भी जरूरत नहीं है. इस फ्रिज की डिस्ट्रीब्यूटर मेघा करनानी ने बताया कि मिट्टी से तैयार इस फ्रिज के ऊपरी हिस्से में 10 लीटर तक पानी रखा जाता है, इस पानी के जरिए ही मिट्टी का टेंपरेचर मेनटेन रहता है. यही नहीं इस पानी को पीने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मिट्टी के इस फ्रिज की कीमत 8 हज़ार रुपए है. 

पुरानी कैसेट की रील से बने प्रोडक्ट, दोखकर पहचान नहीं पाएंगे

इस एग्जीबीशन में एक स्टॉल पर रिसाइकिल जींस के प्रोडक्ट के साथ कुछ ऐसी चीजें भी देखने को मिली जो निकली तो आपके घर से ही हैं लेकिन उन पर आपकी नज़र पड़ भी जाए तो भी आप उसे पहचान नहीं पाएंगे. यहां पुरानी कैसेट रील से बैग तैयार किए गए हैं.  पुरानी टाई को भी बैग को रेट्रो लुक देने के लिए इस्तेमाल किया गया है.

इस मौके पर नोएडा अथॉरिटी और एचसीएल फाउंडेशन ने मिलकर  सभी ऐसे लोगों को एक मंच पर इकट्ठा किया जो या तो वेस्ट को रिसाइकिल करते हैं या फिर पूरी तरह से इको फ्रेंडली प्रोडक्ट बनाते हैं. प्रोग्राम डायरेक्टर आलोक वर्मा ने बताया कि एचसीएल फाउंडेशन और नोएडा अथॉरिटी मिलकर कई ड्राइव चलाती है. हम लगातार इको सिस्टम को ठीक करने की कोशिश में लगे हुए हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED