Heatwave Alert: नहीं थम रहा तापमान बढ़ने का सिलसिला, इस तरह रखें अपना और बच्चों का ध्यान

मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिनों में तापमान और बढ़ सकता है. ऐसे में, बहुत जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ख्याल रखें और इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने चाहिए.

Heatwave alert
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 22 मई 2024,
  • अपडेटेड 2:49 PM IST

देश के कई हिस्सों में गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. राजधानी दिल्ली का पारा 47 डिग्री के पास पहुंच गया है और ऐसे में,  डॉक्टरों की सलाह यह है कि जितना हो सके लोग अपन घरों में ही रहें. इसके साथ ही, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में अगले सात दिनों तक लू चलने की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग की माने तो अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. हाल ही में, दिल्ली और उसके आसपास का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो देश में सबसे अधिक है. 

जारी किया गया हीटवेव अलर्ट 
आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए गंभीर हीटवेव रेड अलर्ट भी जारी किया है. कहा गया है कि आने वाले दिनों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. आने वाले दिनों मे तापमान एक से दो डिग्री और बढ़ने का अनुमान है. साथ ही, कोई वेस्टर्न डिस्टर्बेंस नहीं है इसलिए आसमान एक दम साफ़ है और सूरज की डायरेक्ट किरणों से तेज़ी से गर्मी मे इजाफा हो रहा है. 

पहाड़ी इलाक़े जैसे हिमाचल, कश्मीर, वहां पर भी गर्मी है और आने वाले दिनों के लिये यैलो अलर्ट है. मानसून अभी एक जुलाई से पहले दस्तक नहीं देने वाला है. आने वाले दिनों मे दिल्ली एनसीआर मे तापमान बढ़ेगा. चुनाव वाले दिन 25 मई को भीषण गर्मी होने की संभावना है, आने वाले दिनों में रेड अलर्ट जारी हो सकता है. 

रखें अपना ख्याल 
इस बारे में बात करते हुए शहर के डॉ. ग्लैडमीन त्यागी ने बताया, "लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में रहने से हीट स्ट्रोक हो सकता है." उन्होंने कहा, "गर्मी के महीनों के दौरान अत्यधिक उच्च तापमान के संपर्क में आने से हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, पानी की कमी से होने वाली बीमारियां हो रही हैं."

साथ ही, डॉक्टर ने बताया कि जब भी आप घर से बाहर निकले तो अपने साथ एक पानी की बोतल लेकर जरूर निकले और अगर प्यास नहीं भी है तो हर थोड़ी थोड़ी देर बाद पानी पीते रहे. अपने शरीर को सूती कपड़े से ढक कर रखें और जब भी अपने घर वापस आए तब सीधा एसी रूम में न जाएं. पहले अपने शरीर का तापमान सामान्य होने दें. बहुत ज्यादा बर्फ वाला ठंडा पानी न पिए अगर हो सके तो मटके का पानी पिएं. 

 

Read more!

RECOMMENDED