Heatwave Updates: सीमा पर आसमान से बरस रही आग, फिर भी BSF के जवानों का बुलंद है हौसला, कर रहे हैं सीमाओं की रक्षा

जवानों को प्याज, ग्लूकोज आदि भी दिया जा रहा है. इसके अलावा सीमा चौकियों पर जवानों के बैरकों में कूलर के स्थान पर डक्ट कूलिंग सिस्टम लगाए गए हैं, जिसके काफी बेहतर परिणाम सामने आए हैं.

Heatwave (Photo: Vimal Bhatia)
gnttv.com
  • जैसलमेर ,
  • 20 मई 2024,
  • अपडेटेड 12:35 PM IST
  • हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए किए है विशेष प्रबंध
  • सीमा पर तापमान पहुंचा 49 डिग्री के आसपास

भारत-पाकिस्तान के जैसलमेर से लगती पश्चिमी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इन दिनों आसमान से आग बरस रही है. रेत आग का दरिया बना हुआ है. बॉर्डर पर तापमान लगभग 48 डिग्री के आसपास पहुंच गया गया है और इस जलते अंगारे में सरहद पर BSF के जवान व महिला जवान देश की सुरक्षा के लिए दिन रात ड्यूटी पर तैनात हैं. गर्मी इनके हौसलों को डिगा नहीं पा रही है. जैसलमेर शहर में तापमान 45.5 डिग्री पहुंच गया है, इसने आमजन को झकझोर कर रख दिया हैं.

48 पहुंचा तापमान 

वहीं जैसलमेर से लगती भारत-पाकिस्तान सीमा पर तापमान कहीं 48 तो कही 49 डिग्री पर पहुंच गया है. इसी भीषण गर्मी में BSF के जवानों के साथ BSF महिला जवान भी फौलाद बनकर बुलंद हौसलों से सरहद पर पहरा दे रही हैं. तपिश ऐसी है कि 10 मिनट ठहर जाएं तो मानो पूरा बदन पिघल जाएगा. सर पर टोपी, चेहरे पर पटका, साथ में पानी का बोतल, आंखों पर गोगल्स लगाए ये जवान सूरज के कहर से खुद को बचा रहे हैं. 

शाहगढ़ बल्ज की कई सीमा चौकियों पर तापमान 50 डिग्री के आसपास चल रहा है. जो वाकई असहनीय था. पेट्रोलिंग के समय न केवल ऊंटों के पैर जलने लगे हैं बल्कि जवानों के पैरों में छाले भी होने लगे हैं.

जवानों को गर्मी से बचाने की हिदायत 

सीमा सुरक्षा बल के IG मकरन्द देऊष्कर बताते हैं कि भारत पाक सीमा इन दिनों भीषण गर्मी के चपेट में है. तापमान 47 से 48 डिग्री तक पहुंच गया है. लेकिन बी.एस.एफ के जवान बुलंद हौसलों से देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं. बी.एस.एफ के जवानों को गर्मी से बचाव के लिए कई प्रकार की हिदायत दी गई हैं. जवानों को अपने साथ पानी, नींबू, प्याज आदि हर वक्त साथ रखने के दिशा निर्देश दिए गए हैं.

जवानों को गर्मी से बचाने के उपाय 

वैसे इन दिनों भारत पाक सीमा पर तापमानी पारा 48 डिग्री के आसपास पहुंच रहा है, ऐसे में जवानों को गर्मी से बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं. जवानों के लिए कई हिदायतें जारी की गई हैं. जवानों को गर्मी से बचाव के लिए पटका, गोगल्स, टोपी आदि दिए गए हैं. साथ में पानी की बोतल भी उन्हें मुहैया कराई गई है. इसके अलावा दिन में ड्यूटी के दौरान 3-4 दफे नींबू पानी भी दिया जा रहा है. जवानों को प्याज, ग्लूकोज आदि भी दिया जा रहा है. इसके अलावा सीमा चौकियों पर जवानों के बैरकों में कूलर के स्थान पर डक्ट कूलिंग सिस्टम लगाए गए हैं, जिसके काफी बेहतर परिणाम सामने आए हैं. अगर कोई जवान हीट स्ट्रोक में आता है तो उसे सीमा चौकियों पर बनाए गए ए.सी. कोड रूम में ले जाकर उसका तापमान कम किया जाता है.

गौरतलब है कि जैसलमेर शहर में भी तापमानी पारा 45.5 डिग्री पहुंच गया है. इससे आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. लू के थपेड़ों से आमजन तो बेहाल है ही, पशुपक्षियों को भी झकझोर के रख दिया है. सड़कों पर पूरी तरह सन्नाटा पसरा हुआ है. 

(विमल भाटिया की रिपोर्ट)


 

Read more!

RECOMMENDED