Smriti Irani Daughter Marriage: 500 साल पुराने किले में होगी स्मृति ईरानी की बेटी की शादी, जानिए खींवसर फोर्ट की कहानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की बेटी की शादी 9 फरवरी 2023 को होगी. शेनेल ईरानी और अर्जुन भल्ला की शादी राजस्थान में नागौर जिले के खींवसर किले में आयोजित की जाएगी.

A view of Khimsar fort (Photo: Khimsar fort website)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 12:46 PM IST
  • शेनेल अपने मंगेतर अर्जुन भल्ला के साथ 9 फरवरी को सात फेरे लेंगी
  • फोर्ट को 7 फरवरी से तीन दिन के लिए बुक किया गया है

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की बेटी, शेनेल की 9 फरवरी 2023 को शादी होने जा रही है. कुछ समय पहले ही उनकी बेटी की अपने बॉयफ्रेंड के साथ प्रपोजल की तस्वीरें सामने आई थीं. अब उनकी बेटी शादी के अटूट बंधन में बंधने जा रही हैं. 

स्मृति अपनी लाडली को राजस्थान के मशहूर खींवसर फोर्ट से विदा करेंगी. नागौर जिले के खींवसर फोर्ट में शेनेल अपने मंगेतर अर्जुन भल्ला के साथ 9 फरवरी को सात फेरे लेंगी. उनकी शादी के लिए फोर्ट को 7 फरवरी से तीन दिन के लिए बुक किया गया है. राजस्थान के नागौर जिले के विधानसभा क्षेत्र खींवसर में स्थित यह किला ऐतिहासिक विरासत है.

ग्रेट थार रेगिस्तान के किनारे पर स्थित यह किला 16वीं शताब्दी में बसा था. यह किला राजशाही और युद्धों का गवाह रहा है. आज तक इसकी शान वैसी ही बरकरार है. 

क्या है खींवसर किले का इतिहास 
16वीं शताब्दी की शुरुआत में करमसोत वंश की स्थापना हुई. इस वंश में कई शासक हुए और उन्होंने सालों तक कई युद्ध लड़े. साथ-साथ उन्होंने अपनी विरासत को बढ़ाया. राव करमसीजी जोधपुर के संस्थापक राव जोधाजी के आठवें पुत्र थे. 

अपने भाइयों- जोधपुर और बीकानेर के महाराजाओं के बीच राव करमसीजी ने अपना राज्य बसाया. राजसी किले और महलों की परी कथाओं के बीच 1523 ई. में किले का निर्माण शुरू हुआ. और यहां से हुई करमसोत राठौर वंश की शुरुआत. इस किले पर कब्जे के लिए की युद्ध लड़े गए और आज भी उन युद्धों के निशान मौजूद हैं. 

आज है मशहूर हेरिटेज होटल 
16वीं शताब्दी में ही इस किले में महिलाओं के लिए जनान खाना बनाया गया और इसके बाद शाही परिवार इस किले में रहने लगा. कई सालों बाद, 1940 में, ठाकुर ओंकार सिंह ने किले के परिसर में अपने लिए एक शाही और शानदार विंग भी शामिल किया. खींवसर किला, जो कभी दुश्मनों के हमले के खिलाफ खींवसर साम्राज्य की रक्षा के लिए बनाया गया था, अब राजस्थान के सबसे अच्छे हेरिटेज होटलों में से एक में परिवर्तित हो गया है. 

हेरिटेज होटल खुद शाही परिवार द्वारा चलाया जा रहा है. यहां तक ​​कि होटल में आप जिन कर्मचारियों को देखते हैं, उन्हें भी शाही दरबारियों के वंशज कहा जाता है, जो पीढ़ियों से शाही परिवार की सेवा उत्साह, जुनून और अत्यंत निष्ठा के साथ कर रहे हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED