Holi Special Trains 2023: होली पर जाना चाहते हैं घर? इन ट्रेनों में मिलेगा कंफर्म टिकट, देखें पूरी लिस्ट

होली स्पेशल ट्रेन में दो एसी-2 टीयर, 8 एसी-3 टीयर, 6 स्लीपर क्लास और 5 सामान्य द्वितीय श्रेणी के कोच होंगे.

Holi Special Trains
वरुण सिन्हा
  • नई दिल्ली,
  • 21 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 10:00 PM IST
  • स्पेशल ट्रेनों में सबसे ज्यादा बिहार जाने वाली ट्रेनें हैं.
  • रेलवे ने 13 स्पेशल ट्रेनें चलाईं

दिल्ली-एनसीआर में हजारों की संख्या में लोग नौकरी की तलाश में अलग-अलग राज्यों से आते हैं. इसलिए फेस्टिवल सीजन में ट्रेनों में टिकट नहीं मिल पाती. इस बार होली 8 मार्च को है और होली से एक महीने पहले ही बिहार, गोरखपुर जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में सीटें फुल हो चुकी हैं, जिसकी वजह से लोग रिजर्वेशन सेंटर के बाहर कन्फर्म टिकट के लिए भटक रहे हैं.

होली के लिए 13 स्पेशल ट्रेनें 

रेलवे का प्रयास रहता है कि वो हर साल उत्तर भारत खासकर बिहार, झारखंड और पूर्वांचल के लिए विशेष ट्रेनें चलाए. इस बार भी रेलवे ने होली के लिए 13 स्पेशल ट्रेन शुरू की हैं. इनमें से 11 ट्रेनें आनंद विहार, पुरानी दिल्ली और और नई दिल्ली से चलेंगी. वहीं रेलवे अगले कुछ दिनों में कुछ नई स्पेशल ट्रेनों चलाने की घोषणा करने वाला है. होली स्पेशल ट्रेनों में दो एसी-2 टीयर, 8 एसी-3 टीयर, 6 स्लीपर क्लास और 5 सामान्य द्वितीय श्रेणी के कोच होंगे. ट्रेनों में वेटिंग टिकट की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाई जाती हैं ताकि मुसाफिरों को परेशानी का सामना न करना पड़े.

ऐसे बुक करें टिकट
रेलवे ने पिछले साल करीब 80 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन अलग-अलग रूट पर चलाई थीं. हालांकि इस बार भी रेलवे यात्रियों की संख्या देखकर ये तय करेगा कि क्या अतिरिक्त ट्रेनें चलाए जाने की जरूरत है या नहीं. होली पर घर जाने के लिए आप http://www.irctc.co.in के माध्यम से स्पेशन ट्रेनों में टिकट बुक कर सकते हैं. स्पेशल ट्रेनों में सबसे ज्यादा बिहार जाने वाली ट्रेनें हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED